कोरोना संक्रमण ने बंद किया कपड़ों का ट्रायल

गारमेंट सेक्टर में कोरोना के चलते बदले खरीदारी के नियम

Meerut । कोरोना संक्रमण के साथ अब बाजार ने धीरे धीरे अपनी रफ्तार पकड़नी शुरु कर दी है। ऐसे मे बाजार ने तो संक्रमण से बचाव के लिए अपने आपको बदलना शुरु कर दिया है लेकिन आपको यानि ग्राहकों को अपने शॉपिंग करने का तरीका बदलने की जरुरत है। ताकि शॉपिंग के दौरान आप खुद को भी कोरोना संक्रमण से बचा सकें और व्यापारी भी सुरक्षित रहे। इसके लिए गारमेंट सेक्टर ने अपने व्यापार के तरीकों में काफी बदलाव किए हैं जिनकी जानकारी होना आपके लिए भी बहुत जरुरी है। दैनिक जागरण आई नेक्टस कुछ ऐसे ही बदलाव की जानकारी के साथ शहर के गारमेंट बाजार की तैयारियों को आपके सामने लाया है।

अब ट्रॉयल नहीं

पहले आप गारमेंट शॉपिंग करने से पहले तरह तरह के कपडे़ पहनकर देख सकते थे। पसंद आने के बाद ही कपड़ा खरीदते थे। लेकिन अब आपको अपनी इस आदत को बदलना होगा। कपड़ा केवल आपको सेल्समैन ही दिखाऐगा यहां तक की आप कपड़े को छू कर भी नही देखेंगे। पसंद आने के बाद आप सीधा उसको खरीद सकते हैं खरीदने के बाद ही आप पहन सकते हैं। अधिकतर गारमेंट शोरूम ने ट्रॉयल सुविधा संक्रमण से बचाव के लिए बंद कर दी है।

अब वापसी या चेंज भी नहीं

वहीं गारमेंट सेक्टर ने ग्राहकों की कपड़े को चेंज करने या वापस करने की सुविधा को भी बंद कर दिया है। यानि की अब जो कपड़ा आपने लिया वही फाइनल करना होगा। अगर फिट नही है तो शोरूम संचालक उसके फिट तो करा देगा लेकिन वापस नही होगा। क्योंकि संक्रमण से बचाव के लिए ग्राहकों का यूज किया हुआ कपड़ा दोबारा ना तो वापस लिया जाएगा ना ही चेंज किया जाएगा।

गारमेंट सेक्टर में हुए बदलाव-

- दुकान मे एंट्री से पहले मास्क हुआ अनिवार्य

- शोरूम में एंट्री से पहले थर्मल स्कैनिंग से होगी जांच

- हाथ सेनटाइज करने की दुकान में मिलेगी सुविधा

- कपड़ों को छूने की होगी मनाही, केवल खरीदने के बाद ही करें टच

- कपड़ों का ट्रॉयल हुआ पूरी तरह बंद, यानि खरीदने के बाद ही ट्रॉयल ले सकेंगे

- बिके हुए कपड़ों को बदलने का सिस्टम या वापसी का सिस्टम हुआ बंद

- शोरूम की क्षमता के हिसाब के एक समय में लिमिटेड ग्राहकों को मिलेग प्रवेश

पूरी सुरक्षा के साथ शोरूम खोले गए हैं। मास्क अनिवार्य है कस्टमर के लिए भी स्टॉफ के लिए भी। स्टॉफ को भी रोजाना थर्मल स्कैनिंग के बाद काम पर लिया जा रहा है। ट्रॉयल पर पूरी तरह से रोक है। कपड़ा बदला भी नही जाएगा और वापस भी नही होगा यह बहुत सख्ताई से पालन होगा।

- अमित अग्रवाल, साड़ी एसो। अध्यक्ष

कोशिश है कि ग्राहक को शॉपिंग में किसी प्रकार का ना खतरा हो और ना ही किसी प्रकार का डर ग्राहक महसूस करे। इसके लिए हमने कपड़े का ट्रॉयल पूरी तरह बंद कर दिया है। ग्राहक तसल्ली से देख ले उसके बाद कपड़ा खरीदे। क्योंकि पहनने के बाद संक्त्रमण का खतरा हो सकता है। इसके अलावा हर एक या दो घंटे में शोरूम सेनेटाइज कराया जाता है। ताकि संक्त्रमण की संभावना शून्य हो जाए।

- मनीष आहूजा, आहूजा गारमेंटस

कपड़े को केवल हमारा सेल्समैन ही दिखाता है और वही ट्रॉयल का डेमो भी दिखा रहा है। कस्टमर को खरीदने के बाद फिटिंग में कोई परेशानी है तो वो हम सही कर रहे हैं लेकिन चेंज अभी बंद है।

- महिपाल सिंह, गारमेंट शोरूम

Posted By: Inextlive