-- प्री पेड इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन होने पर एडवांस सिक्योरिटी मनी जमा कराने का नहीं है कोई नियम

-- एक तरफ केस्को एडवांस सिक्योरिटी मनी वसूल रहा है, दूसरी तरफ कनेक्शन प्रीपेड करने की तैयारी

-केस्को अफसर जमा सिक्योरिटी मनी को प्रीपेड मीटर रीचार्ज करने में एडजस्ट करने का दे रहे भरोसा

KANPUR: अगर आप एडवांस सिक्योरिटी मनी जमा कर चुके हैं और आपका इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन प्री पेड हो जाए तो टेंशन ना लीजिए। केस्को आपकी एडवांस सिक्योरिटी मनी को प्रीपेड रीचार्ज के रूप में एडजस्ट करेगा। प्री कनेक्शन के साथ ही केस्को ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

जमा कराई जा रही सिक्योरिटी मनी

दरअसल केस्को 5 या इससे अधिक किलोवॉट लोड के कनेक्शन से एडवांस सिक्योरिटी मनी वसूल रहा है। यह 45 दिनों के एवरेज बिल के बराबर है। ऐसे कनेक्शन की संख्या लगभग 48 हजार है। इन पर लगभग 200 करोड़ सिक्योरिटी मनी निकल रही है। बिना सिक्योरिटी मनी के केस्को बिल नहीं जमा कर रहा है। इंट्रेस्ट लगने व कनेक्शन कटने के डर से कुछ लोग पूरी एडवांस सिक्योरिटी मनी तो काफी संख्या में लोग पार्ट पेमेंट के रूप में जमा कर रहे हैं।

प्री पेड किए जा रहे कनेक्शन

एडवांस सिक्योरिटी मनी वसूलने के साथ ही केस्को सिटी में स्मार्ट मीटर लगा रहा है। बिजलीघर परेड, जरीबचौकी, आलू मंडी डिवीजन में स्मार्ट मीटर लगा चुकी है। अब नवाबगंज में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। अब नवाबगंज डिवीजन में केस्को 5 व इससे किलोवॉट के कनेक्शंस के पुराने मीटर को स्मार्ट मीटर में भी बदलने का काम भी शुरू कर दिया है। पुराने मीटर को स्मार्ट पोस्ट पेड और प्री पेड में बदला जा रहा है। अगले महीने से सभी कनेक्शन को प्री पेड में बदलने की तैयारी है। इससे सिक्योरिटी मनी वसूले जाने पर सवालिया निशान लग रहा है।

पहले रीचार्ज फिर सप्लाई

केस्को इम्प्लाइज के मुताबिक पोस्ट पेड मीटर लगा होने पर एडवांस सिक्योरिटी जमा कराने का नियम है, जबकि प्रीपेड मीटर लगा होने पर एडवांस सिक्योरिटी मनी की जरूरत नहीं है। क्योंकि प्री पेड मीटर लगा होने पर बिजली खर्च करने के लिए लोगों को पहले रीचार्ज कराना होता है। रीचार्ज न होने पर अपने आप ही पॉवर सप्लाई बन्द हो जाती है। ऐसे लोगों के डिफॉल्टर होने का डर नहीं रहता है। इसी वजह से एडवांस सिक्योरिटी मनी जमा करने से प्रीपेड कनेक्शंस वालों को छूट दी गई है।

----------

शहर में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। जिन लोगों ने एडवांस सिक्योरिटी मनी जमा कर दी है उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। उनकी सिक्योरिटी मनी रीचार्ज के रूप में एडजस्ट कर दी जाएगी।

अजय कुमार माथुर, एमडी केस्को

Posted By: Inextlive