- पिछले एक साल में बीडीए में दर्ज नहीं हुई एक भी न्यू कॉलोनी

- शहर में तेजी से हो रहे अवैध निर्माण, सिर्फ नोटिस जारी कर हो रही खानापूर्ति

बरेली : शहर में लगातार मल्टी स्टोरी से लेकर सिंगल स्टोरी बिल्डिंग का निर्माण चल रहा है, लेकिन बरेली डेवलपमेंट अथॉरटी यानि बीडीए के रिकॉर्ड में पिछले एक साल में एक भी नई कॉलोनी दर्ज नहीं है. इसकी पुष्टि खुद विभागीय अधिकारी कर रहे हैं. अभी अवैध को वैध घोषित करने के लिए कंपाउंडिंग प्रक्रिया चल रही है, लेकिन विभागीय अफसर से सांठगांठ केचलते अवैध निर्माण पर अंकुश नहीं लग पा रहा है.

सिर्फ 108 ही कॉलोनियां बनीं

वर्ष 2008 से लेकर 2017-18 तक की रिकॉर्ड की बात करें तो बीडीए में सिर्फ 108 नई कॉलोनियों का डाटा मौजूद हैं. इसके बाद न तो विभाग ने सर्वे करने की जहमत उठाई और न ही किसी किसी कॉलोनाइजर को परमीशन लेने के लिए नोटिस जारी किया.

हर बार मिली अनियमिताएं

बीडीए की टीम ने जब भी शहर में औचक निरीक्षण किया तो कई कॉलोनी बिना बीडीए से नक्शा पास कराए निमार्णाधीन पाई गई, जिसका प्रमाण है पीलीभीत बाईपास रोड पर डेवलप हो रही विष्णुधाम कॉलोनी. इसके खिलाफ सीलिंग के कार्रवाई के आदेश दे दिए गए थे, लेकिन सील तोड़कर ओनर्स ने निर्माण दोबारा शुरु करा दिया था.

वर्जन :

पिछले एक साल में किसी ने नवीन कॉलोनी का डाटा विभाग में पंजीकृत नहीं कराया गया है. विभाग की ओर से शहर में व्यापक रुप से अभियान चलाया जाएगा. बिना नक्शा पास कराए बन रही कॉलोनी पर सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी.

मोहनालाल, एक्सईएन.

Posted By: Radhika Lala