50 छोटे-बड़े होटलों की संख्या शहर में

200 से अधिक रेस्टोरेंस संचालित होते हैं शहर में

होटलों ने किया न्यू इयर पार्टी से किनारा, मनोरंजन कर विभाग के पास पहुंचे सिर्फ तीन आवेदन

बीत चुकी है आवेदन करने की अंतिम तिथि, 31 की रात चलेगा अभियान

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: न्यू इयर का वेलकम इलाहाबादी घरों में ही करेंगे। पब्लिक प्लेसेज ने न्यू इयर के वेलकम में कोई पार्टी आयोजित करने से किनारा कर लिया है। रेस्टोरेंट्स भी होटलों की ही राह पर चल रहे हैं। उनकी ओर से भी किसी बड़े आयोजन की तैयारी नहीं है। आई नेक्स्ट ने खंगाला तो यही सच निकलकर सामने आया। अलग बात है कि यूथ न्यू इयर के वेलकम को लेकर एक्साइडेट है और अपने स्तर पर तैयारियों में जुटा है।

प्रोग्राम की परमिशन लेना जरूरी

बता दें कि मनोरंजन कर विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि क्रिसमस और न्यू इयर की पार्टी सेलीब्रेट करने के लिए परमिशन लेना अनिवार्य है। साल का आखिरी महीना और अंतिम सप्ताह शुरू हो चुका है और आवेदन करने की लास्ट डेट भी निकल चुकी है। इसके बाद आई नेक्स्ट ने विभाग से आवेदन की स्थिति के बारे में जानने की कोशिश की तो पता चला कि सिविल लाइंस स्थित मुक्तानंदन और टेप्सो रेस्टोरेंट में ही न्यू ईयर जश्न मनाने के लिए लोगों ने विभाग को एप्लीकेशन दिया है। एक अन्य एप्लीकेशन जार्जटाउन इलाके में करने के लिए जमा की गई है। पिछले वर्ष भी महज तीन लोगों ने ही एप्लीकेशन देकर न्यू ईयर का जश्न मनाया था। जबकि 2014 में शहर में पांच रेस्टोरेंट में न्यू ईयर का वेलकम करने के लिए पार्टियां आयोजित की गई थी।

31 की रात चलेगा अभियान

मनोरंजन विभाग की ओर से अवैध तरीके से होने वाली पार्टियों के खिलाफ 31 दिसम्बर की रात में अभियान चलाया जाएगा। अभियान शाम सात बजे से देर रात तक चलेगा। इसके लिए विभाग की तीन टीमें शहर के होटलों, रेस्टोरेंट व गेस्ट हाउसों पर नजर रखेंगी। मनोरंजन कर अधिकारी ने बताया कि चेकिंग का पैमान डीजे की आवाज होगी। इसी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

इंट्री फीस पर लगेगा 25भ्% जुर्माना

जिन होटलों या रेस्टोरेंट में मनोरंजन कर विभाग की परमीशन के बिना न्यू ईयर की पाटी पकड़ी जाएगी। वहां पर इंट्री फीस के आधार पर 25 फीसदी जुर्माना वसूला जाएगा। इसके अलावा विभाग की ओर से 20 हजार रुपए की पेनाल्टी भी होटल मालिकों से ली जाएगी।

बिना परमीशन के सेलिब्रेशन करने वालों के खिलाफ तीन टीमें सक्रिय रहेंगी। जहां पर लाइव आर्केस्ट्रा चलता हुआ मिलेगा। वहां संचालकों को इंट्री फीस के आधार पर 25 फीसदी जुर्माना और 20 हजार की पेनाल्टी देना पड़ेगा।

-अरविंद वर्मा,

मनोरंजन कर निरीक्षक

i connect facebook logo

Shoaib Shekhu

इलेक्शन सर पर आ गया है। होटलों में मिटिंग के लिए बुकिंग हो चुकी है। इसीलिए उन्होंने न्यू इयर की पार्टी से दूरी बना ली है। राजनीतिज्ञों जैसा पैसा तो पब्लिक खर्च नहीं कर सकती।

Nitin Jaiswal

यह तो पब्लिक की डिमांड से तय होगा कि होटल पार्टी आयोजित करेंगे अथवा नहीं। पब्लिक से रिस्पांस नहीं मिला तो होटल मालिकों ने दूरी बना ली। वैसे भी यहां तो लोग आसपास ही किट्टी पार्टी आयोजित करके न्यू इयर सेलीब्रेट कर लेते हैं।

Nitesh Mishra

अब बिजनेसमैन के पास काला धन बचा नहीं। इसलिए वह इंवेस्टमेंट से कतरा गया। आज के दौर में कोई भी लॉस बर्दाश्त नहीं कर सकता। कोई फिजूलखर्जी न पब्लिक को मंजूर है और न ही व्यवसायी को।

Subham Pathak

नोट बंदी ने सबको समझदार बना दिया है। अब पब्लिक किसी भी स्थान पर पैसे उड़ाने से कतराने लगी है। न्यू इयर सेलीब्रेशन होगा जरूर लेकिन उसका अंदाज जुदा होगा। पब्लिक अपनी जेब देखकर खर्च और न्यू इयर एंज्वॉय करेगी।

Shahfahad Iqbal

पहले फ्रेंडस चंदा लगाकर पार्टी करते थे। अभी कैश की किल्लत है। अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि पार्टी का पेमेंट सब अलग-अलग करें। इससे पार्टी का मजा किरकिरा हो जाएगा। शायद इसी वजह से सबने पार्टी के लिए प्रिमाइस बुक कराने से दूरी बना ली है।

Akash Dubey

इसकी वजह नोटबंदी है। कैश की कमी से लोगों ने कम खर्च करना शुरू कर दिया है.लोग पैसा जरूरत के अनुसार ही खर्च कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive