उखाड़नी पड़ी 'भ्रष्टाचार' की सड़क

2018-10-31T06:00:21Z

- सिगरा थाने से साजन तिराहा तक एक लेन पर रात में हुआ निर्माण, सुबह दिया उखाड़

- जलनिगम ने सिर्फ पैचिंग कराकर कोरम किया था पूरा, पीडब्ल्यूडी कीआपत्ति पर फिर से होगा काम

>VARANASI@inext.co.in

VARANASI

रोड्स के निर्माण में निर्धारित मानकों की धज्जियां किस कदर उड़ाई जा रही हैं। यह देखने को मिला साजन तिराहा से सिगरा थाने तक सड़क के निर्माण कार्य में। यहां 28 अक्टूबर को रात में सड़क बनाई गई और पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर्स की आपत्ति के बाद एक दिन बाद सुबह उसे उखाड़ दिया गया। गनीमत यह रही कि एक लेन के आधे हिस्से पर ही पैचिंग की गई थी। कारण सिर्फ इतना था कि तय मानक के हिसाब से इस मुख्य रोड को नहीं बनाया गया था।

आधुनिक तकनीक से बनेगी रोड

दरअसल, शहर की 23 रोड्स के साथ ही साजन तिराहा से तेलियाबाग तक रोड सेफ्टी फंड से निर्माण होना है। इसमें हाट मिक्स तकनीक से मिट्टी पाटना, गिट्टी भरना, डबल तारकोल लेयरिंग, लेवलिंग, साइनेज आदि काम होंगे। इस रोड पर पेयजल पाइप में लीकेज होने से जलनिगम ने सड़क खोद दिया था, लेकिन मेंटीनेंस नहीं कराया। जब पीडब्ल्यूडी का दबाव बढ़ा तो आनन-फानन में पैचिंग करा दी गई।

तालमेल न होने से आई दिक्कत

पीडब्ल्यूडी और जलनिगम के बीच आपसी तालमेल न होने से इस सड़क को उखाड़ने की नौबत आई है। अफसरों की मानें तो रोड कटिंग के एवज में जलनिगम से निर्धारित धनराशि मांगी गई, लेकिन विभाग ने पैसा देने की बजाय पैचिंग शुरू करा दी। वहीं शहर की अन्य सड़कों का निर्माण कार्य काफी धीमा चल रहा है, जबकि कुछ रोड्स पर तो काम ही नहीं शुरू हो सका है।

एक नजर

- 2.65 करोड़ से होगा रोड का निर्माण

- करीब 02 किलोमीटर है रोड की लम्बाई

- 06 इंच सड़क की होगी मोटाई

जलनिगम ने निर्धारित मानक के हिसाब से रोड को मेंटेन नहीं किया। सिर्फ पैचिंग कर कोरम पूरा कर लिया। इस पर विभाग ने ऑब्जेक्शन किया। यह सड़क मानक के हिसाब से बनाई जाएगी।

आरआर गंगवार, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.