- इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को नहीं मिल रहा रिजर्वेशन

- रिजर्वेशन न मिलने से तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के सामने आई मुश्किलें

GORAKHPUR: इन दिनों ट्रेन में अचानक भीड़ बढ़ने से यात्रियों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत 12वीं पास स्टूडेंट्स को हो रही है, जिन्हें दिल्ली, कोटा और पुणे तैयारी के लिए जाना है, लेकिन उन्हें रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक्स्ट्रा कोचेज और स्पेशल ट्रेन चला रखी हैं, लेकिन यह भी लोगों को राहत देने में नाकाम हैं।

स्टूडेंट्स की बढ़ गई तादाद

जब से आईसीएसई, सीबीएसई और यूपी बोर्ड के रिजल्ट डिक्लेयर हुए हैं। तब से इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रीपरेशन करने वाले स्टूडेंट्स की तादाद भी बढ़ गई है। ज्यादातर स्टूडेंट्स ने जहां सिटी के कोचिंग सेंटर्स में एडमिशन लेकर तैयारी करने का मन बनाया है, वहीं दिल्ली, कोटा और पुणे में तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स बेहतर कोचिंग की तलाश में दूसरे शहर की ओर रुख कर रहे हैं। इनके सामने सबसे ज्यादा प्राब्लम है तो ट्रेन में रिजर्वेशन का। दिल्ली जाने वाली ट्रेंस में छह जून तक नो रूम है। वहीं मुंबई रूट पर चलने वाली गाडि़यां का भी जून भर बुरा हाल है।

6 जून तक है नो रूम

राप्तीनगर के रहने वाले विकास, रोहित, शोभित, विपिन और मुकेश बताते हैं कि उन्होंने 90 परसेंट से 12वीं पास किया है। इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए वह कोटा के लिए रिजर्वेशन कराना चाहते हैं। कोटा जाने के लिए एक मात्रा ट्रेन 19038 अवध एक्सप्रेस में 6 जून तक के लिए न तो स्लीपर में रिजर्वेशन मिल रहा है और ना ही एसी थर्ड में, जबकि 6 जून के बाद 20 जून तक लंबी वेटिंग शो कर रहा है।

इन ट्रेंस में है नो रूम

- 12555 गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- 12553 वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- 12565 बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- 15707 आम्रपाली एक्सप्रेस

- 12541 गोरखपुर-एलटीटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- 19038 अवध एक्सप्रेस

क्या है ऑप्शन?

अगर आप जयपुर जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप मथुरा डिपो की बस पकड़ सकते हैं। यह रात के 8 बजे गोरखपुर डिपो से लखनऊ, कानपुर, आगरा होते हुए जयपुर तक जाती है। वहां से आप कोटा आसानी से पहुंच सकते हैं। वहीं दिल्ली की ट्रेन में रिजर्वेशन न मिलने की कंडीशन में गोरखपुर डिपो से गोरखपुर से आनंद विहार के लिए जनरथ एसी बस में रिजर्वेशन करा सकते हैं। साधारण बस से सफर करने वाले यात्री भी आनंद विहार के लिए सफर कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive