-पैसेंजर्स की जांच नहीं करते सुरक्षाकर्मी

-गेट पर लगे डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर भी रहते हैं बंद

VARANASI

कैंट स्टेशन पर सात मार्च 2006 की शाम टेरेरिस्ट अटैक हुआ था। इसमें मुख्य हाल में अपनी ट्रेन का इंतजार कर रहे कई यात्रियों के चिथड़े उड़ गए तो दर्जनों घायल भी हो गए थे। जिससे पूरा कैंपस दहल गया था। इसके बाद रेलवे प्रशासन ने आनन-फानन में कैंट रेलवे स्टेशन की सुरक्षा को टाइट कर दिया था। एंट्री प्वाइंट पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाने के साथ ही सुरक्षा जांच के कई उपकरणों से लैस फोर्स लगा दी गई, लेकिन समय के साथ ही सुरक्षा घेरा ढीला होता गया। अब तो सिर्फ त्योहारों पर ही स्टेशन कैंपस में चेकिंग होती है। वह भी खानापूर्ति ही। इस बीच मेन हॉल में बैग स्कैनर भी लगा दिया गया। पर यह भी शो पीस बन गया है। यहां से लोग आते जाते हैं और जवान चेकिंग नहीं करते हैं।

जवान फोन पर रहते हैं बिजी

लापरवाही का आलम यह कि लगेज स्कैनर के पास बैठे सुरक्षाकर्मी सोशल मीडिया पर बिजी रहते हैं और पैसेंजर बिना रोकटोक बैग लेकर एंट्री कर जाते हैं। यही नहीं वह बाहर भी निकल जाते हैं। कमोवेश यही हाल डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर का भी है। वह प्रॉपर काम ही नहीं करता है। इससे भी बड़ी बात यह कि स्टेशन कैंपस में एंट्री के कई अनाधिकृत प्रवेश द्वार हैं जहां से चोरी-छिपे कोई भी आसानी से घुस सकता है।

पार्किंग बना प्लेटफॉर्म

प्लेटफार्म नंबर एक व चार पर वाहन स्टैंड बन गए हैं। इसके कई वाहन तो कर्मियों के हैं तो कई ऐसे भी लोग वाहन खड़ा कर देते हैं जो आसपास जिले में नौकरी करते हैं। सुबह प्लेटफार्म पर वाहन खड़ा कर ट्रेन से जाते हैं और शाम को लौटने के बाद वाहन ले जाते हैं। डीआरएम, एडीआरएम, स्टेशन डायरेक्टर समेत रेल प्रशासन के ऑफिसर्स आदेश पर आदेश जारी करते रहे हैं लेकिन ऐसे वाहनों को खड़ा करने को लेकर कोई रोक नहीं लगा। रेल प्रशासन प्रतिबंधित एरिया में वाहनों को खड़ा करने से रोक नहीं पा रहा है।

दो साल पहले हुआ था विस्फोट

कैंट स्टेशन जैसे सेंसटिव स्टेशन की सुरक्षा भगवान भरोसे है। यहां सुरक्षा को लेकर जीआरपी भी सीरियस नहीं है। यही नहीं विस्फोट मामलों को दबाने में भी जीआरपी को महारत है। करीब दो साल पहले कैंट स्टेशन कैंपस में एक विस्फोट हुआ था जिसमें कुत्ते का जबड़ा उड़ गया। इस मामले को भी जीआरपी दबाने में लगी रही। यहां तक कि कुत्ते का पोस्टमार्टम भी नहीं कराया गया। ऐसे में पता ही नहीं चल पाया कि घटना की वजह क्या थी।

Posted By: Inextlive