JAMSHEDPUR: एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के सौ गज के रेडियस या फिर पब्लिक प्लेसेज पर स्मोकिंग करते करते पकड़े जाने पर कार्रवाई होगी। यह बात बुधवार को ईस्ट सिंहभूम के सिविल सर्जन डॉ। श्याम कुमार झा ने कही।

व‌र्ल्ड नो टोबैको डे के मौके पर साकची स्थित कुष्ठ विभाग से झांकी निकाली गई। सिविल सर्जन व तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के प्रभारी नोडल पदाधिकारी डॉ। साहिर पॉल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सबसे पहले नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को तंबाकू से होने वाली बीमारी के प्रति जागरूक किया गया। जिले को तंबाकू मुक्त करने के लिए जिले भर में झांकी निकाली जाएगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जिले को तंबाकू मुक्त बनाना है। यह झांकी अगले दो दिनों तक ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करेगा। साथ ही हैंड बिल व पोस्टर का वितरण भी किया जाएगा। डॉ। साहिर पॉल ने बताया कि तंबाकू का सेवन जानलेवा हो सकता है। इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए। सौ गज की परिधि में संचालित दुकानें के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई शुरू होगी। इसके लिए छापामार दस्ता टीम गठित कर दी गई है। इस अवसर पर डीपीएम सहित स्वास्थ्य विभाग के कई कर्मचारी मौजूद थे।

तंबाकू के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान

मारवाड़ी युवा मंच स्टील सिटी शाखा की ओर से बुधवार को तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर मानगो स्थित बस स्टैंड में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इसमें दर्जनों लोगों ने भाग लिया। इसके साथ ही एक रैली भी निकाली गई और लोगों को तंबाकू के प्रति जागरुक किया गया। इस अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच स्टील सिटी शाखा के अध्यक्ष अजय चेतानी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive