-केयू में बीएड टीचर्स का कांट्रैक्ट हो गया है खत्म

-वीमेंस कॉलेज में खाली बैठी रहीं ग‌र्ल्स, को-ऑपरेटिव में सिर्फ एक टीचर का कांट्रैक्ट आठ अगस्त तक

-केयू के 7 बीएड कॉलेजेज में 53 वर्किंग टीचर्स हैं, सभी टीचर्स का इंटरव्यू होगा और सर्टिफिकेट की जांच होगी

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल 40 हजार रुपए देकर एडमिशन लिया। इंडक्शन मीटिंग हुई। क्लासेस भी स्टार्ट हुई, लेकिन अब तो पढ़ाने को टीचर्स ही नहीं हैं। बीएड टीचर्स का कांट्रैक्ट खत्म हुआ और क्लासेस भी बंद हो गई। अब तो स्थिति यह है कि बीएड की क्लासेस में सिर्फ स्टूडेंट्स होते हैं टीचर्स नहीं। कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) एडमिनिस्ट्रेशन सभी बीएड टीचर्स का फिर से इंटरव्यू करने और उनके सर्टिफिकेट्स के वेरिफिकेशन के बाद ही कांट्रैक्ट रिन्यू करने का डिसीजन लिया है। वीमेंस कॉलेज और को-ऑपरेटिव कॉलेज में 23 जुलाई से क्लासेस स्टार्ट हो चुकी हैं, जबकि ग्रेजुएट कॉलेज में बीएड की क्लासेस स्टार्ट नहीं हुई।

क्लास में स्टूडेंट्स थीं, पर टीचर नहीं

मंगलवार को आई नेक्स्ट की टीम बीएड की वास्तविक स्थिति का जायजा लेने निकली। वीमेंस कॉलेज में काफी संख्या में स्टूडेंट्स आई थीं। वे क्लास में प्रजेंट थीं, लेकिन उन्हें पढ़ाने के लिए कोई टीचर नहीं था। डिपार्टमेंट में कुछ टीचर्स भी प्रजेंट थे, लेकिन कांट्रैक्ट खत्म होने की वजह वे क्लास लेने की स्थिति में नहीं थे।

को-ऑपरेटिव में एक टीचर का कांट्रैक्ट तीन दिन और

को-ऑपरेटिव कॉलेज के बीएड डिपार्टमेंट में भी मंगलवार को काफी संख्या में स्टूडेंट्स आए थे। उन्हें पढ़ाने के लिए एक मात्र टीचर मनोज कुमार अवेलबल थे, क्योंकि उनका कांट्रैक्ट आठ अगस्त को खत्म होने वाला है। बाकी के टीचर्स डिपार्टमेंट में नहीं दिखे।

प्रिंसिपल से मिले बीएड स्टूडेंट्स

को-ऑपरेटिव कॉलेज के बीएड स्टूडेंट्स ने मंगलवार को प्रिंसिपल डॉ आरके दास से मुलाकात की। उन्होंने प्रिंसिपल से क्लासेस कंडक्ट कराने की मांग की। स्टूडेंट्स का कहना था कि एडमिशन होने और क्लासेस स्टार्ट हो जाने के बाद बीच में पढ़ाई बंद होने से उन्हें काफी नुकसान होगा। प्रिंसिपल ने बीएड टीचर मनोज कुमार को बुलाया और उनसे कम से कम तीन क्लासेस डेली लेने को कहा। मनोज कुमार का कांट्रैक्ट आठ अगस्त तक का है। स्टूडेंट्स के स्टूडेंट्स लीडर सोनू ठाकुर, राजीव दूबे और दीपक पाण्डेय आदि प्रजेंट थे। बीएड के हेड फ्लोरेंस बेक को भी बुलाया गया था।

इस महीने नहीं होगी बीएड में पढ़ाई

कोल्हान यूनिवर्सिटी ने इस महीने बीएड की क्लासेस सस्पेंड रखने का डिसीजन लिया है। बीएड टीचर्स का कांट्रैक्ट खत्म होने और इस वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई डिस्टर्ब होने के बाद केयू एडमिनिस्ट्रेशन ने तबतक बीएड की क्लासेस सस्पेंड रखने का डिसीजन लिया है, जबतक टीचर्स का कांट्रैक्ट रिन्यू न हो जाए। अगस्त लास्ट वीक तक कांट्रैक्ट रिन्यूअल का प्रोसेस खत्म हो जाएगा। सितंबर फ‌र्स्ट वीक से क्लासेस स्टार्ट करने का डिसीजन लिया गया है।

टीचर्स का कांट्रैक्ट खत्म होने की वजह से बीएड की पढ़ाई डिस्टर्ब हो रही थी। एडमिशन भी पूरा नहीं हुआ है, इसलिए हमने बीएड की क्लासेस सितंबर फ‌र्स्ट वीक से स्टार्ट करने का डिसीजन लिया है। जल्दी ही बीएड कॉलेजेज को नोटिफिकेशन भेज दी जाएंगी।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी, केयू

इसे अलग बॉक्स में लें

थर्ड लिस्ट के बाद भी सीट रह गईं खाली

बीएड की थर्ड लिस्ट के एडमिशन के बाद भी काफी सीट्स खाली रह गई हैं। वीमेंस कॉलेज में 32 सीट्स की थर्ड लिस्ट जारी हुई थी जिनमें 10 ने एडमिशन लिया और इस कॉलेज में कुल एडमिशन 178 ही हो पाए, 22 सीट्स खाली रह गई। को-ऑपरेटिव कॉलेज में 35 स्टूडेंट्स की थर्ड लिस्ट जारी हुई थी जिनमें 7 ने एडमिशन लिया यानी कुल एडमिशन 72 हुए और 28 सीट्स खाली रह गई। ग्रेजुएट में 47 की थर्ड लिस्ट जारी हुई थी जिनमें 19 ने एडमिशन लिया, कुल एडमिशन हुए 72 और 28 सीट्स रह गई खाली।

Posted By: Inextlive