- अप्रैल में जबरदस्त लगन के चलते लोगों को नहीं मिल रही बुकिंग के लिए गाडि़यां

- 16 अप्रैल से स्टार्ट हो रहे हैं वैवाहिक नक्षत्र, चुनिंदा तारीखों पर शुभ मुहूर्त होने की वजह से लोगों की बढ़ी परेशानी

GORAKHPUR: रूस्तमपुर के रहने वाले विजय शंकर शुक्ला के बेटे मोहित की शादी 22 अप्रैल को है। इसके लिए पहले तो शुभ लगन का मुहुर्त नहीं मिल रहा था। किसी तरह से शुभ मुहुर्त मिला, तो अब बारातियों के लिए गाड़ी की बुकिंग के लाले पड़ गए हैं। तेज लगन होने के की वजह से गाडि़यों की बुकिंग पहले ही हो चुकी है। जो अभी फ्री हैं, वो भी मनमाना रेट वसूलने में लग गए हैं। अब उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि आखिरकार बारातियों के लिए क्या इंतजाम किया जाए? सिर्फ विजय ही नहीं बल्कि सिटी में सैकड़ों ऐसी फैमिलीज हैं जो शादी में गाडि़यों के बुकिंग के लिए परेशान हैं, मगर उन्हें मन माफिक गाड़ी नहीं मिल पा रही है।

मायूस हो रहे लोग

पिछले साल के मुकाबले इस साल मई और जून में लगन नहीं है। अप्रैल में जो लगन है भी वह गिने चुने दिनों में है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत उनके लिए हो गई हैं, जिन्हें बारातियों को ले जाना है। वर पक्ष बारातियों को ले जाने के लिए कार से लगाए स्कॉर्पियों, बोलरो और इनोवा ढ़ूंढते हुए नजर आ रहे हैं। कार्मल रोड स्थित गाडि़यों के रेला देख जहां गाड़ी बुक कराने के लिए सुबह से लोगों का जमावड़ा लगा रह रहा है। वहीं अप्रैल के लगन में गाडि़यों को पहले से बुकिंग हो जाने से लोग मायूस होकर वापस लौट रहे हैं।

22 व 24 को जबरदस्त लगन

कार्मल रोड टैक्सी स्टैंड पर आए विवेक कुमार बताते हैं कि वह पिछले तीन दिन से चार बोलरो के लिए चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन 24 अप्रैल को एक भी गाड़ी वाला बुकिंग के लिए तैयार नहीं हो रहा है। उन्हें गोरखपुर से बड़हलगंज के लिए गाड़ी बुक करानी है। यहीं नहीं स्टेशन रोड के टैक्सी वालों से भी बुकिंग के लिए कई बार कह चुका हूं, लेकिन वह भी तैयार नहीं हो रहे हैं। जबकि दो तीन से बात भी हुई तो उनकी डिमांड 5 हजार रुपए के साथ डीजल चार्ज अलग से देना होगा।

टैक्सी वालों का क्या कहना?

गाडि़यों की बुकिंग करने वाले टैक्सी संचालक सनोज पांडेय बताते हैं कि लगन काफी तेज है। ऐसे में जिन लोगों ने पहले से एडवांस दे दिया है। उनके लिए गाडि़यों की बुकिंग हो गई है। मगर अब जो लोग आ रहे हैं, उनके लिए कोई गाड़ी मौजूद न होने से उन्हें वापस लौटाना पड़ रहा है। जो गाड़ी संचालक बुकिंग के लिए मन बना भी रहे हैं तो उनकी डिमांड भी दो से तीन गुना है।

अप्रैल बाद जुलाई में है लगन

पंडित शरद चंद्र मिश्र बताते हैं कि 13 अप्रैल को खरमास समाप्त हुआ है। 14 व 15 अप्रैल को वैवाहिक नक्षत्र नहीं है, जबकि 16 अप्रैल से वैवाहिक नक्षत्र प्रारंभ हो रहे हैं जो 28 अप्रैल तक चलेंगे। इसके बाद 29 अप्रैल से शुक्र क्षीण होने लगेगा, इसलिए वैवाहिक कार्यक्रम पूरी तरह से बाधित रहेगा। 1 मई की सुबह 7.30 बजे शुक्र अस्त हो जाएगा। शुक्रास्त लगभग दो महीने तक रहेगा। उन्होंने बताया कि 1 जुलाई से सुबह 8 बजे से शुक्रोदय होगा। इसके बाद वैवाहिक कार्य प्रारंभ होगा, जो 15 जुलाई तक चलेगा।

इन दिनों में है जबरदस्त लगन

16 अप्रैल, 17, 18, 19, 20, 22, 24, 26, 28 अप्रैल

1 जुलाई, 7, 8, 9, 10, 11, 13 व 15 जुलाई

Posted By: Inextlive