पेयजल व स्वच्छता मंत्री मिथलेश ठाकुर ने रुक्का डैम का किया निरीक्षण

RANCHI: गर्मी के दिनों में रांची के किसी भी इलाके में पानी की किल्लत नहीं होगी। इसको लेकर विभागीय मंत्री मिथलेश ठाकूर खुद डैमों का निरीक्षण कर रहे हैं। मंगलवार को मंत्री अपने विभागीय अधिकारियों के साथ रुक्का डैम का निरीक्षण करने पहुंचे। मंत्री ने इंजीनियरों को विशेष कार्य योजना बनाने का निर्देश दिया। साथ ही रख-रखाव और सुरक्षा कार्य में जुटी एजेंसी के कामकाज पर नाराजगी जतायी और अधिकारियों को निर्देश दिया कि निविदा निकालकर नयी एजेंसी का चयन किया जाए। उन्होंने रुक्का डैम के आसपास बसे इलाकों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नयी योजना शुरू करने का निर्देश दिया।

सिकिदरी को पानी पर सीएम से करेंगे बात

रुक्का डैम के ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण करते हुए मंत्री ने कहा कि इससे पूरी राजधानी को गर्मी के दिनों में भी स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा सकता है। प्रतिदिन सिकिदरी पनबिजली परियोजना के लिए जितना पानी छोड़ा जाता है, उससे पूरे एक महीने तक पूरी राजधानी को पेयजल उपलब्ध कराया जा सकता है। जबकि परियोजना द्वारा उस अनुपात में बिजली नहीं दी जाती है। इस मामले में सीएम से बात की जाएगी।

नगर विकास विभाग को अल्टीमेटम

मंत्री ने कहा कि पेयजल स्वच्छता विभाग डैम और पाइपलाइन जलापूर्ति योजना को तैयार करता है, लेकिन वितरण की जिम्मेवारी नगर विकास और नगर निकायों की होती है। वहीं, इनके द्वारा समय पर भुगतान नहीं किये जाने से पुरानी योजनाओं की मरम्मत व रख-रखाव तथा नयी योजनाओं को शुरू करने में कठिनाई हो रही है। पेयजल स्वच्छता विभाग की ओर से भी नगर विकास विभाग को अल्टीमेटम दिया जाएगा और भुगतान नहीं होने पर अगला कदम उठाया जाएगा।

Posted By: Inextlive