छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: मानगो में जलापूर्ति योजना के पंप की मोटर खराब होने से 2000 घरों में पानी नहीं आ रहा है। कई मोहल्लों में पानी की आपूर्ति बाधित है तो कहीं पंप खराब होने से पानी में फोर्स कम है। इसकी वजह से घरों में पानी नहीं पहुंचा। मानगो के उलीडीह, समता नगर, राजेंद्र नगर, कुंवर सिंह रोड, बाल्टी कारखाना, जाकिर नगर, मुस्तफा खेती, इकरा कॉलोनी आदि इलाके पानी से महरूम रहे। पानी नहीं आने की वजह से हाहाकार मचा रहा।

लगी हैं खराब मोटरें

मानगो जलापूर्ति योजना में पंप में खराब मोटरें लगी हुई हैं। महीना भर पहले भी पंप की मोटर जलने से कुमरुम बस्ती में पानी नहीं पहुंच पा रहा था। इसी तरह, एमजीएम अस्पताल कॉलेज और इसके आसपास भी पानी की सप्लाई सोमवार को बाधित रही। मंगलवार को आजाद नगर के करीब गांधी मैदान, जाकिर नगर, मुस्तफा खेती आदि इलाके में पानी की किल्लत बनी रही। लोग परेशान रहे। पानी की तलाश में इधर-उधर भटकते रहे। जिन घरों में सबमर्सिबल लगे हैं वहां पानी भरने के लिए लोगों की भीड़ रही।

विभाग की लापरवाही

जल संकट को लेकर बिजली विभाग की लापरवाही भी सामने आ रही है। बिजली विभाग ने जलापूर्ति योजना के इंटक वेल को बिजली की डेडीकेटेड लाइन नहीं दी है। बल्कि शहर के कुछ अपार्टमेंटों और बहुमंजिली इमारतों को डेडीकेटेड लाइन से जोड़ दिया है। जबकि, अपार्टमेंटों और बहुमंजिली व्यवसायिक इमारतों के लिए डेडीकेटेड फीडर का कोई प्रावधान नहीं है। भाजपा नेता विकास सिंह ने कहा है कि अगर अपार्टमेंटों और व्यवसायिक इमारतों से डेडीकेटेड लाइन नहीं काटी गई तो वो इन इमारतों के सामने बिजली विभाग के अधिकारियों की तस्वीर लगा कर जनता से कालिख पोतवा देंगे।

देर रात हुई जलापूर्ति

मानगो जलापूर्ति योजना से ही एमजीएम कॉलेज और इसके आसपास के इलाके में जलापूर्ति होती है। लेकिन, इस इलाके की मोटर खराब होने से सोमवार को इधर पानी की किल्लत हो गई थी। मोटर को बनाया गया और सोमवार की रात तकरीबन 10 बजे इस इलाके में थोड़ी-बहुत जलापूर्ति की जा सकी, जो लोगों के लिए पर्याप्त नहीं थी।

पंप की कुछ मोटरें जली हुई हैं। इस वजह से इधर दिक्कत हो रही है। मोटरों की मरम्मत की जा रही है।

मंतोष मणि, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग

Posted By: Inextlive