RANCHI:रांची रेल मंडल ने महज चार घंटों में ही नॉर्मल हाइट सबवे बनाकर एक नया रिकार्ड दर्ज किया है। इंजीनियरों ने यह कारनामा सिमडेगा के बानो स्टेशन के निकट रांची-राउरकेला सेक्शन में किया। इस काम में इंजीनियरों ने मिट्टी काटने, 25 मीटर तक पटरियों को काटने और इसके बाद सबवे के 10 स्लैब को बारी-बारी क्रेन की मदद से खड़ा किया। इसके लिए चार घंटे का ब्लॉक लिया गया था। इसके लिए तीन बड़े क्रेन, छह पोकलेन ओर 200 मजदूरों की मदद ली गई। तीनों क्रेन 200-200 टन के थे।

बड़ी गाडि़यां भी पार करेंगी

हटिया से ओरगा सेक्शन के बीच यह तीसरा सबवे है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इससे बड़ी गाडि़यां भी आवागमन कर सकती हैं, जबकि लिमिटेड हाइट सबवे में सिर्फ छोटी गाडि़यों का परिचालन होता है। इस नई व्यवस्था से आसपास क्षेत्रों में रहने लोग या इस मार्ग से गुजरने वाले बड़े वाहनों को भी सहूलियत होगी।

सिर्फ डेढ़ घंटे में मिट्टी व पटरी काटे

एडीआरएम अजित सिंह यादव के नेतृत्व में हुए इस काम के बारे में एडीआरएम ने बताया कि इस सबवे की ऊंचाई छह मीटर है। मानव सहित फाटक के एवज में इसका निर्माण किया जा रहा है, इसके लिए सिर्फ डेढ़ घंटे के भीतर मिट्टी की कटाई और पटरियों को काटकर हटा लिया गया। शेष घंटों में सबवे के स्लैब और कटे हुए पटरियों को जोड़ लिया गया। इस दौरान फीडर से भी सबंधित काम किया गया। इस मौके पर सीपीआरओ नीरज कुमार, सीनियर डीईएन को ऑर्डिनेशन कंचन कुमार, पीआरओ सुहास लोहकरे, पीआरआई कलावंती सिंह समेत कई रेलवे अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive