किम पुतिन समिट ट्रेन से रूस पहुंचे किम जोंग कोरियाई प्रायद्वीप और द्विपक्षीय संबंधो पर करेंगे बात

2019-04-24T16:01:24Z

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन रूसी शहर व्लादिवोस्तोक पहुंचे हैं। वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ कई मुद्दों पर बात करेंगे।

व्लादिवोस्तोक, रूस (रॉयटर्स)। उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक शिखर सम्मेलन के लिए रूसी शहर  व्लादिवोस्तोक पहुंच गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि वह पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन करके रूस का साथ हासिल करना चाहते हैं। किम की एडवांस्ड ट्रेन उत्तर कोरिया से निकलने के कुछ घंटों बाद व्लादिवोस्तोक के कैसाइड स्टेशन में देखी गई। यह किम की रूस में पहली आधिकारिक यात्रा है। किम के स्वागत के लिए व्लादिवोस्तोक में प्लेटफॉर्म पर लाल रंग का कारपेट बिछा हुआ था। ट्रेन रुकने के काफी देर बाद किम हंसते हुए अपने बोगी से बाहर निकले।

उत्तर कोरिया के परमाणु साइट पर फिर दिखी हलचल, अमेरिकी एजेंसी का दावा
किम को नहीं होगा कोई फायदा

इससे पहले, सीमा पर एक स्टॉप के दौरान किम ने रूसी टेलीविजन से कहा कि वह पुतिन के साथ उपयोगी और सफल चर्चा की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि हम कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और द्विपक्षीय संबंधों के बारे में ठोस सवालों पर चर्चा कर सकते हैं।' व्लादिवोस्तोक से दूर एक द्वीप पर विश्वविद्यालय परिसर में किम गुरुवार को पुतिन के साथ बातचीत के लिए बैठक करेंगे। क्रेमलिन की विदेश नीति सहयोगी के अनुसार, यह दोनों नेताओं के बीच पहला शिखर सम्मेलन होगा और इसमें प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रम पर विशेष रूप से बातचीत होगी। किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच वियतनाम में हुए शिखर सम्मेलन के दो महीने बाद रूस में यह बैठक आयोजित की गई है। ट्रंप के साथ वार्ता विफल होने के बाद किम जोंग अपने देश में प्रतिबंधों पर रहत पाने के लिए अंतराष्ट्रीय समर्थन हासिल करना चाहते हैं। हालांकी, विश्लेषकों का मानना है कि इस बैठक से किम को प्रतिबंधों में कोई रियायत नहीं मिलेगी लेकिन दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध मजबूत जरूर होंगे।

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.