स्पाइसजेट बोइंग विमान- 737-700

नई दिल्ली से प्रयागराज

डिपार्चर 10.15, अराइवल टाइम 11.20

146 सीट हैं स्पाइसजेट के बोइंग विमान में

141 पैसेंजर्स आए नई दिल्ली से प्रयागराज

130 पैसेंजर्स पहले दिन प्रयागराज से नई दिल्ली के लिए हुए रवाना

-स्पाइसजेट की दिल्ली उड़ान शुरू, पहले दिन 90 परसेंट से अधिक सीटें रही फुल

-नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने किया दिल्ली की फ्लाइट का शुभारंभ

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सेंट्रल और यूपी गवर्नमेंट ने कुंभ से पहले प्रयागराज को देश के कई शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने का जो वादा किया था, वो अब पूरा हो रहा है। इलाहाबाद एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए एयरइंडिया की फ्लाइट पहले से अवेलेबल थी, जो शाम को दिल्ली पहुंचाती थी। लेकिन स्पाइसजेट की फ्लाइट शुरू होने के बाद अब दोपहर एक बजे तक दिल्ली पहुंचा जा सकता है। रविवार को प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने केक काट कर स्पाइसजेट की दिल्ली फ्लाइट का शुभारंभ किया। कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने एरयपोर्ट पर पैसेंजर्स का स्वागत किया और उन्हें शुभकामनाएं भी दीं। एयरपोर्ट डायरेक्टर सुनील यादव, स्पाइस जेट के रीजनल मैनेजर नार्थ जोन एयरपोर्ट सर्विस बृजेंद्र सिंह व सिक्यूरिटी इंचार्ज र्नार्दर्न रीजन रंजीत यादव आदि मौजूद रहे।

एनआरआई संतोष सिंह बने फ‌र्स्ट पैसेंजर

स्पाइसजेट की दिल्ली फ्लाइट में पहले दिन प्रयागराज से दिल्ली के लिए 130 पैसेंजर्स ने सफर किया। एनआरआई संतोष सिंह दिल्ली फ्लाइट के फ‌र्स्ट पैसेंजर रहे। नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, स्पाइसजेट के रीजनल मैनेजर बिजेंद्र सिंह, एयरपोर्ट डायरेक्टर सुनील यादव ने उन्हें बोर्डिग पास सौंपा। वहीं स्पाइसजेट की ओर से गिफ्ट भी दिया गया। संतोष सिंह एनआरआई हैं, जो लंदन के हैरो सिटी के रहने वाले हैं। वहीं केन्या में पेपर मिल में वर्क कर रहे हैं। अगस्त 2013 में संतोष सिंह के पिता सच्चिदानंद सिंह की धूमनगंज इलाके में हत्या कर दी गई थी। हत्या के मामले में उचित कार्रवाई न होने पर वे डीजीपी यूपी और फिर एसएसपी प्रयागराज से मिलने आए थे। उन्होंने कहा कि पांच वर्ष बाद प्रयागराज आया हूं। काफी कुछ बदल गया है। एयरपोर्ट बहुत अच्छा है। दिल्ली की फ्लाइट शुरू होने से सुविधा होगी।

फूल और चॉकलेट देकर हुआ वेलकम

दिल्ली के लिए शुरू हुई फ्लाइट को लेकर स्पाइसजेट के अधिकारियों में जबर्दस्त उत्साह दिखा। एयरपोर्ट पर आने वाले पैसेंजर्स को जहां केक और पेस्ट्री खिलाया गया। वहीं फ्लाइट में बैठने के लिए जाने से पहले मेन गेट पर सभी पैसेंजर्स को गुलाब का फूल और चॉकलेट देकर उनका वेलकम किया गया।

15 मिनट लेट डिपार्चर, राइट टाइम अराइवल

दिल्ली में मौसम खराब होने के कारण स्पाइसजेट की दिल्ली से प्रयागराज फ्लाइट पहले दिन पंद्रह मिनट लेट आईजीआई एयरपोर्ट से डिपार्चर हुई। लेकिन इलाहाबाद एयरपोर्ट राइट टाइम पहुंची। इलाहाबाद से नई दिल्ली के लिए फ्लाइट का डिपार्चर राइट टाइम हुआ।

एक सप्ताह बाद तीन और फ्लाइट

13 जनवरी व 16 जनवरी को तीन और फ्लाइट का तोहफा प्रयागराज को मिलेगा। एयर इंडिया 13 जनवरी से नई दिल्ली, कोलकाता के लिए फ्लाइट की शुरुआत करने जा रहा है। वहीं 16 जनवरी से कोलकाता की फ्लाइट शुरू होगी। एयर इंडिया की कोलकाता की फ्लाइट रविवार व मंगलवार को अवेलेबल होगी। जबकि दिल्ली की फ्लाइट रविवार, मंगलवार व बुधवार को अवेलेबल होगी। अहमदाबाद की फ्लाइट बुधवार व शनिवार को उड़ान भरेगी।

जयपुर और दिल्ली फ्लाइट की शुरुआत एक साथ होनी थी। लेकिन स्लॉट का इश्यू था। डीजीसीए व एयरपोर्ट अथॉरिटी से अभी अप्रूवल नहीं हुआ है। स्लॉट जैसे ही अप्रूव होगा, जयपुर की फ्लाइट शुरू हो जाएगी। स्पाइसजेट की दिल्ली की फ्लाइट उड़ान योजना में नहीं है।

-ब्रिजेंद्र सिंह

रीजनल मैनेजर

नॉर्दर्न रीजन एयरपोर्ट सर्विसेज

Posted By: Inextlive