PATNA: पटना का स्मार्ट सिटी में चयन हुए चार साल बीत चुका है। इस बीच पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड शहर को स्मार्ट बनाने के लिए कई प्रोजेक्ट ही बना रहा है। लेकिन चार साल में एक भी प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो पाया। हालांकि, स्मार्ट सिटी में चयन होने के बाद शहर को स्मार्ट बनाने के लिए चयन भी ऐसे क्षेत्र का किया गया जो पहले से डेवलप है। इसके बाद भी पटना में स्मार्ट सिटी का कोई प्रोजेक्ट चार साल में पूरा नहीं होना चिंताजनक है।

काम नहीं होने पर लौट जाएगी राशि

बिहार सरकार की ओर से स्मार्ट सिटी के अफसरों को फटकार भी लगाई जा चुकी है। ये कहा गया कि जून तक अगर काम शुरू नहीं हुआ तो पैसा वापस लौट जाएगा। सरकार की ओर से पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 380 करोड़ रुपए खर्च करने के लिए भी दिए गए। लेकिन पटना स्मार्ट सिटी की ओर से सिर्फ 75 करोड़ रुपए ही खर्च हो सके हैं। ये पैसे ही ऐसे प्रोजेक्ट में फंसे है जो आधे-अधूरे ही तैयार हो पाए हैं, और पटना स्मार्ट सिटी के नाम पर शहर को मुंह चिढ़ा रहे है। स्मार्ट सिटी के कई प्रोजेक्ट पर विभाग की तलवार लटक रही है। किसी का टेंडर रद हो चुका है तो किसी पर अनियमितता की शिकायत की जांच की जा रही है। साथ ही स्मार्ट सिटी के एमडी और सचिव का बदल जाना भी प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दे रहा है।

ऐसे किया गया चयन

प्रोजेक्ट दो हिस्सों में बांटा गया।

एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट)

जिसके अंर्तगत गांधी मैदान से लेकर एक्जीविशन रोड, स्टेशन से जीपीओ और आर ब्लॉक से इनकम टैक्स डाकबंगला होते हुए फ्रेजर रोड।

पैन सिटी

इसके अंतर्गत शहर के सभी हिस्सों में जनसेवा केन्द्र का निर्माण करवाया जाना था। जिससे लोगों को एक जगह पर सारी सुविधाएं मिले।

स्मार्ट सिटी की रफ्तार

-2017 में पटना का चयन होने के बाद तेजी से स्मार्ट सिटी की योजनाओं पर काम शुरू हुआ।

-2400 करोड़ के प्रोजेक्ट की डीपीआर फाइनल हुई।

-1017 करोड़ के प्रोजेक्ट का टेंडर भी दिया गया।

-380 करोड़ रुपए खर्च करने के लिए भी दिए गए।

-75 करोड़ रुपए हो चुके हैं खर्च। 600 करोड़ रुपए और मिलने हैं।

-305 करोड़ रुपए अभी स्मार्ट सिटी लिमिटेड के खाते में जमा है।

योजना बनी पर लगी है रोक

-मंदिरी व बाकरगंज नाला डेवलपमेंट।

-स्टेशन रोड डेवलपमेंट।

-इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर।

-स्मार्ट सिटी रोड नेटवर्क।

-डच कैफेटेरिया।

फाइलों में योजनाएं

-अदालतगंज व मौर्यालोक डेवलपमेंट।

-गांधी मैदान ओपेन थियेटर।

-वेडिंग जोन।

स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट पर जांच चल रही है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इसपर कुछ कहा जा सकता है। अभी जनसेवा केंद्र का काम चल रहा है जो मार्च तक पूरा हो जाएगा।

-संजय अग्रवाल, सचिव, स्मार्ट सिटी लिमिटेड

Posted By: Inextlive