RANCHI: आधार कार्ड में सुधार कराने के लिए सिटी के हर सेंटर में अहले सुबह से ही भीड़ लग जा रही है, जिसके कारण लोगों के पसीने छूट रहे हैं। मामूली से मामूली सुधार की प्रक्रिया भी कमोबेश नए आधार कार्ड निर्माण के जैसी ही है। सिटी के ई सुविधा सेंटर, बैंक, बीएसएनएल, कारवी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड कंपनी जैसे कई सेंटर हैं, जहां लोग सुबह से कतार में लग जाते हैं। लोगों का कहना है कि एक तो आधार कार्ड बनाने में दस समस्याएं सामने आती हैं फिर यदि किसी कारणवश कोई मामूली सी भी चूक रह जाती है तो राशन से लेकर पेंशन तक बंद हो जाती है। बैंक भी बिना सटीक आधार कार्ड के खातों के संचालन को बंद कर देते हैं, जिसके कारण सैकड़ों समस्याएं सामने आ रही हैं।

आधार के बिना अंतिम संस्कार नहीं

आधार कार्ड के बिना मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार में भी काफी समस्याएं आ रही हैं। श्मशान घाट के रिकार्ड में मृतक का आधार नम्बर दर्ज होना आवश्यक हो गया है। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी हो रही है। बनारस में बिना आधार कार्ड के अंतिम संस्कार पर रोक लगा दी गई है।

मोबाइल नम्बर सुधारने में मारामारी

ज्यादातर लोगों के आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर गलत रह रहे हैं, जिसके कारण लोगों के कई महत्वपूर्ण काम लटक जा रहे हैं। सबसे ज्यादा लोग बैंकों के कामकाज को लेकर प्रभावित हो रहे हैं। बैंक में हर काम मोबाइल द्वारा हो रहा है जिसके कारण आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर का सत्यापन आवश्यक हो जाता है। नम्बर गलत होने पर तुंरत खाते अस्थायी रूप से बंद कर दिए जा रहे हैं।

कुछ सेंटरों में रोज धक्कामुक्की

जून माह से पहले आधार में सुधार के लिए हर दिन कुछ सेंटरों में धक्का-मुक्की हो रही है। कचहरी स्थित ई सुविधा केन्द्र में मई माह में करीब 17 हजार से अधिक लोगों ने आधार के लिए आवेदन किए वहीं मेन रोड महावीर टावर स्थित कारवी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी में भी आंकड़े 15 हजार को पार कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस में भी सुधार के लिए जबरदस्त भीड़ लग रही है। इन अधिकतर स्थानों पर लोगों के बीच अक्सर धक्का-मुक्की की नौबत आ रही है।

राशन दुकानदार ज्यादा परेशान

राशन लेने वाले लोगों के साथ-साथ राशन दुकान वालों को भी खासी परेशानी हो रही है। उनका कहना है कि ऊपर से आदेश है कि बिना आधार कार्ड के किसी को राशन नहीं देना है। अब हमलोग इतने दिनों से लोगों को देख रहे हैं इसलिए उन्हें पहचानते भी हैं लेकिन आधार कार्ड की नकल जमा करना हमलोगों के लिए भी जरूरी है। ऐसे में लोगों में राशन दुकान वालों को लेकर भी गुस्सा बढ़ रहा है।

क्या कहते हैं आवेदक

आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर गलत डाला हुआ था, इसलिए राशन नहीं दे रहा है। ऐसे में बहुत दिक्कत आ रही है। आधार कार्ड के साथ-साथ दूसरा जो भी सरकारी प्रमाणपत्र है, उसका दस्तावेज देने के बाद भी राशन नहीं मिलता, जो सरासर गलत है।

-अविनाश कुमार, सरईटांड़, न्यू एरिया

हम चंदवे में रहते हैं, पिछले तीन दिन से रोज कचहरी आना पड़ रहा है। मेरी पत्नी का नाम आधार कार्ड में शादी से पहले दर्ज किया गया था, लेकिन अब उसके नाम में बदलाव करना है। बिना आधार के इंश्योरेंस क्लेम नहीं मिलेगा। साथ ही बैंक में भी दिक्कत हो रही है।

-दुर्गा कुमार, हीरापुर, चंदवे

Posted By: Inextlive