परेशानी

प्रशासन के समक्ष प्रस्तावित सर्किल रेट पर आ रही आपत्तियां

पब्लिक को पसंद नहीं आए सर्किल रेट

-किसी को कम कराने तो किसी को बढ़वाने हैं सर्किल रेट

-25 जुलाई तक निस्तारण कर लागू हो जाएंगे नई दरें

केस-1: 2012 में 36 फ्लैट बनवाए थे, शहर के पॉश कॉलोनी सूर्य नगर में महज 6 फ्लैट बिके हैं। पिछले चार सालों में एक भी रजिस्ट्री नहीं हुई है। प्रस्तावित सर्किल रेट 32 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया है। एक तो वैसे ही रीयल एस्टेट धड़ाम है ऊपर से बढ़े सर्किल रेट से लागत भी नहीं निकल रही है।

केस-2: साहब हमारे पड़ोस के गांव में सर्किल रेट बहुत है। प्रस्तावित सूची में भी सर्किल रेट बढ़ा दिए हैं। कृपया कर हमारा भी सर्किल रेट बढ़ा दीजिएगा। हमारे गांव के रेट्स पहले ही कम थे, प्रस्तावित सूची में भी कुछ हासिल नहीं हुआ है।

Meerut: अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के कार्यालय में प्रस्तावित सर्किल रेट्स को लेकर आपत्तियां आना शुरू हो गई हैं। दो अलग-अलग केसेस में अलग-अलग तरह की आपत्तियों का जिक्र किया गया है। शहर के साकेत कॉलोनी के आसपास के पॉश एरिया समेत सटे इलाकों में लागों ने सर्किल रेट बढ़ाने पर आपत्ति जताई है तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने सर्किल रेट बढ़ाने की मांग की है।

आ रही हैं आपत्तियां

कमिश्नरी चौराहे से जेल चुंगी के सर्किल रेट 42 हजार से बढ़ाकर 55 हजार कर दिए गए हैं। जागृति विहार योजना में सर्किल रेटों में इजाफा किया गया है। शहर के ज्यादातर कामर्शियल एवं रिहायशी इलाकों में प्रस्तावित सर्किल रेट्स का विरोध किया जा रहा है। वहीं शहर से सटे क्षेत्रों में लोगों ने सर्किल रेट का बढ़ाने की मांग की है। निश्चित तौर पर उनका मानना है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं अथवा प्राइवेट बिल्डर द्वारा उनकी भूमि की बढ़ी दरें मिल जाएं।

रीयल एस्टेट धड़ाम

आपत्ति लेकर पहुंच रहे रीयल एस्टेट कारोबारी एवं बिल्डर्स कारोबार में मंदी का हवाला देकर सर्किल रेट घटाने की मांग कर रहे हैं तो वहीं उनकी दलील है कि बढ़े हुए सर्किल रेट से औंधे मुंह पड़े कारोबार की तो जान ही निकल जाएगी। लागत निकलकर नहीं आ रही है। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त मेरठ में दिनोंदिन कम होती जा रही है।

फ्लैटवालों को मिलेगा फायदा

एडीएम वित्त एवं राजस्व गौरव वर्मा ने बताया कि ज्यादातर स्थानों पर सर्किल रेट्स का परीक्षण करके प्रस्तावित रेट्स जारी किए गए हैं। आपत्तियों पर भी सुनवाई हो रही है, परीक्षण कर संशोधन की संभावनाएं होंगी तो संशोधन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फ्लैट खरीदने वालों को परोक्ष रूप से लाभ मिलेगा। प्रस्तावित सर्किल रेट में सिक्योरिटी के नाम पर 2 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी पर स्टांप ड्यूटी नहीं ली जाएगी। यह सेवा में शामिल है।

1 अगस्त से होंगे लागू

एडीएम एफआर ने बताया कि 16 जुलाई तक आपत्तियां दे सकते हैं। 18-20 तक बैठककर आपत्तियों का निस्तारण कर दिया जाएगा। 25 जुलाई तक संशोधित सर्किल रेट्स की सूची जिलाधिकारी के समक्ष पेश की जाएगी। यदि डीएम के निर्देश पर भी संशोधन करना पड़ा तो 30-31 जुलाई तक संशोधित सर्किल रेट्स की सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। 1 अगस्त को महाशिवरात्रि की छुट्टी के चलते 2 अगस्त से रजिस्ट्रार कार्यालय में संशोधित सर्किल रेट्स प्रभावी हो जाएंगे।

---

यहां है घटाने की मांग

स्थान प्रस्तावित

कमिश्नरी चौक से जेल चुंगी 55 हजार

जागृति विहार योजना 25 हजार

अशोक नगर 17 हजार

सूर्यनगर 32 हजार

यहां है बढ़ाने की मांग

मेरठ-बिजनौर रोड 7500

मवाना रोड 6500

गढ़ रोड 15500

परीक्षितगढ़ रोड 14000

नोट-प्रस्तावित रेट्स प्रति वर्ग मीटर हैं।

---

प्रस्तावित सर्किल रेट्स पर आपत्तियां आमंत्रित है। सर्किल रेट्स बढ़ाने और घटाने को लेकर लोगों के सुझाव और आपत्तियां आ रही हैं, जिसका परीक्षण कराकर निस्तारण किया जाएगा।

-गौरव वर्मा, एडीएम, एफआर

Posted By: Inextlive