- सारथी फोर के तहत बढ़ी लाइसेंस की संख्या

Meerut । गत माह लागू हुए सारथी फोर से एक तरफ आवेदकों को जहां ऑनलाइन लाइसेंस आवेदन और फीस जमा करने की सुविधा से राहत मिल रही है। वहीं प्रतिदिन लाइसेंस की संख्या में कमी से आवेदक परेशान भी हैं। सारथी फोर के शुरुआत चरण में रोजाना सिर्फ 40 लाइसेंस का स्लॉट जारी किया जा रहा था जो इस सप्ताह बढ़कर 100 लाइसेंस प्रतिदिन कर दिया गया है, लेकिन आवेदक अपने नंबर में देरी होने से परेशान हैं।

ऑनलाइन आवेदन के बाद मिलता है बुकिंग स्लॉट

दरअसल, सारथी फोर के तहत ऑनलाइन डीएल आवेदन और फीस जमा करने के बाद आवेदक को विभाग मे बायोमैट्रिक और टेस्ट के लिए आने का समय दिया जाता है। इस समय के लिए आवेदक को आवेदन के साथ ही ऑनलाइन स्लिप का पि्रंट मिल जाता है जिस पर टेस्ट की तिथि व समय लिखा होता है। इस स्लॉट के आधार पर आवेदक का टेस्ट विभाग में होता है।

एक से दो हफ्ते की वेटिंग

सारथी फोर लागू होने के बाद रोजाना लर्निग लाइसेंस के मात्र 40 स्लॉट जारी किए जा रहे थे। जबकि सारथी फोर लागू होने पहले विभाग में रोजाना 250 से 300 लाइसेंस बनते थे। ऐसे में मात्र 40 स्लॉट जारी होने से आवेदकों ऑनलाइन टेस्ट के लिए एक से दो हफ्ते की वेटिंग दी जा रही है। हालांकि इस सप्ताह स्लॉट की संख्या बढ़ने से कुछ राहत मिली है।

शुरुआत में सारथी फोर में क्षमता के अनुसार 40 स्लॉट बुक किए जा रहे थे लेकिन इस सप्ताह क्षमता को बढ़ाकर 100 कर दिया गया है आगे भी धीरे धीरे बढ़ाकर इस समस्या को खत्म कर दिया जाएगा।

- नवल शर्मा, सर्वर प्रभारी

27 अप्रैल को पहले लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था। 1 मई का समय टेस्ट के लिए मिला था। पांच दिन बाद डीएल के लिए टेस्ट लिया गया।

- उमंग

आवेदकों को राहत मिली है, लेकिन टेस्ट के लिए समय जल्दी मिलना चाहिए। कम से कम एक सप्ताह के अंदर बुला लिया जाना चाहिए।

- मनोज

ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ ही स्लॉट बुकिंग की पर्ची मिल गई थी लेकिन उसमें समय चार दिन बाद का दिया गया था।

- अमन

Posted By: Inextlive