- एलयू यूजी थर्ड ईयर के एनुअल एग्जाम भी सेमेस्टर एग्जाम के साथ कराने की तैयारी में

- एग्जाम की नई डेट को लेकर अप्रैल में होगी बैठक,

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस के कारण कैंसिल यूजी थर्ड ईयर के एग्जाम सेमेस्टर एग्जाम के साथ होंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि इस एग्जाम को दोबारा कराने में काफी समय लगेगा। ऐसे में सारे एग्जाम एक साथ कराने पर विचार किया जा रहा है। सेमेस्टर एग्जाम के लिए करीब 55 से अधिक कॉलेज सेंटर बनाए जाएंगे जबकि यूजी थर्ड ईयर के एनुअल एग्जाम के लिए 40 सेंटर बनाए गए हैं। इसकी वजह से भी दोनों एग्जाम को अलग-अलग कराने में काफी परेशानियां होंगी।

प्रभावित होगी सेमेस्टर की पढ़ाई

एलयू के अधिकारियों का कहना है कि अगर यूजी थर्ड ईयर के एनुअल एग्जाम को किसी भी तरह से अप्रैल लास्ट से शुरू कर भी देते हैं तो इन्हे समाप्त होने में मई का तीसरा सप्ताह निकल जाएगा। ऐसे में मई के लास्ट या जून के पहले सप्ताह से प्रस्तावित यूजी व पीजी के इवेन सेमेस्टर के एग्जाम शुरू कराने में परेशानियां होगी। साथ ही जिन सेंटर्स को यूजी के एनुअल एग्जाम के लिए सेंटर बनाए जाएंगे वहां पर सेमेस्टर की पढ़ाई भी प्रभावित होगी जबकि पहले से ही कोरोना वायरस के चलते सेमेस्टर की पढ़ाई प्रभावित है। इसे ही ध्यान में रखते हुए एग्जाम एक साथ कराने पर विचार किया जा रहा है।

स्टूडेंट्स का किया जाएगा आंकलन

परीक्षा नियंत्रक एके मिश्रा ने बताया कि हमारी पहली चुनौती कोरोना वायरस के खत्म होने के बाद शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाना है। इसके बाद यूपी, पीजी सेमेस्टर एग्जाम और यूजी थर्ड ईयर के एनुअल एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का आंकलन किया जाएगा। अगर सब कुछ ठीक रहा तो सेमेस्टर एग्जाम के साथ ही यूजी के एनुअल एग्जाम कराए जाएंगे। अप्रैल में यूनिवर्सिटी खुलने के बाद वीसी के साथ मीटिंग कर सभी प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी। अगर यूजी फाइनल ईयर के एनुअल एग्जाम समय से पूरे नहीं होते हैं तो इसका खामियाजा स्टूडेंट्स को उठाना पड़ेगा। दरअसल, इन स्टूडेंट्स को पीजी के लिए आवेदन भी करना है।

शुरू हो चुकी है आवेदन प्रक्रिया

एलयू नए सेशन 2020-21 में यूजी और पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर चुका है। वहीं देश की दूसरी बड़ी यूनिवर्सिटी जैसे दिल्ली यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ यूनिवर्सिटी, जामिया यूनिवर्सिटी सहित सभी बड़े यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया या तो शुरू है या फिर अगले महीने में शुरू हो जाएगी।

Posted By: Inextlive