-सेंट्रल गवर्नमेंट ने वेपन लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की, एनआईसी पर अपलोड हुआ सॉफ्टवेयर

kanpur@inext.co.in

KANPUR : पासपोर्ट सर्विसेज की तरह ही अब वेपन लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। 2 दिन पहले सर्विसेज को शुरू कर दिया गया है। अब लोग कंप्यूटर पर बैठकर ही लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकेंगे। अभी तक असलहा विभाग से फॉर्म लेने के साथ ही जटिल प्रॉसेस को फॉलो करना पड़ता था। लेकिन फाइलों के बोझ से उन्हें आजादी मिल जाएगी। आवेदन के साथ ही असलहा से जुड़ी 13 सर्विसेज को भी ऑनलाइन किया गया है। इसमें लाइसेंस का रिन्यूवल प्रॉसेस भी श्ामिल है।

ऑनलाइन सर्विस का ऐसे होगा यूज

एनआईसी सोर्सेज के मुताबिक वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करना होगा। एक पेज खुलेगा, जिसमें अप्लाई हेयर पर क्लिक कर कैटेगिरी चुनने के साथ ही स्टेट सेलेक्ट व लाइसेंसिंग अथॉरिटी को चुन सकते हैं। इसके बाद नया लाइसेंस, रिन्यूवल, कैंसिल, लाइसेंस पर शस्त्र चढ़ाना या उसे डिलीट कराना, सीमा विस्तार, वेपन बेचने की अनुमति चाहिए, ये तमाम सुविधाएं घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं। फोटो के बाद सिग्नेचर भी स्कैन किया जाएगा।

------------

रिन्यूवल भी कर सकेंगे

अभी तक लोगों को रिन्यूवल कराने के लिए लोगों को 1,000 रुपए के साथ ही 1500 रुपए ट्रेजरी में जमा करने होते हैं। ऑनलाइन प्रॉसेस में फीस ऑनलाइन जमा होगी और स्टैंप मैनुवल जमा करना होगा। एनआईसी के सोर्स बताते हैं कि पहले अपना 18 डिजिट का यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर (यूआईएन) डालना होगा। ऐसा करते ही लाइसेंस का विवरण सामने आ जाएगा। एक फाइल नंबर जेनरेट होगा। उसके बाद कोई एक पहचान-पत्र नंबर डालना होगा। आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि दे सकते हैं। फोटो और उसके बाद हस्ताक्षर भी स्कैन करके डालेंगे।

--------------

सिर्फ 1 बार ही जाना होगा

पिछले साल लाइसेंस फर्जीवाड़ा होने के बाद से ही इस पूरी प्रॉसेस को ऑनलाइन करने पर विचार किया जा रहा था। नए ऑनलाइन प्रॉसेस के बाद रिन्यूवल में लाइसेंस की कॉपी लेकर सिर्फ एक बार ही कलेक्ट्रेट जाना होगा। जिसमें रिन्यूवल की ऑनलाइन जेनरेटेड स्लिप लगाई जाएगी।

-------------

ये प्रमुख सर्विसेज हुइर् ऑनलाइन

-कैंसिलेशन ऑफ लाइसेंस

-फायरव‌र्क्स के लिए लाइसेंस

-डिलीशन ऑफ फायरव‌र्क्स लाइसेंस

-एक्सटेंशन ऑफ एरिया लाइसेंस

-वेपन सेल और ट्रांसफर

-एड्रेस चेंज

-चेंज रिस्पॉन्सबिल पर्सन ऑफ लाइसेंस

-चेंज क्वांटिटी ऑफ एम्यूनिशेन

----------

इस वेबसाइट पर होगा आवेदन

ndal-alis.gov.in

Posted By: Inextlive