- परिवहन विभाग जल्द शुरू करेगा यह सेवा

- फोन पर मंगाएं ऑटो, किराये पर हो रहा मंथन

- सामान्य से हटकर सफेद रंग की होगी ऑटो

LUCKNOW: रेडियो टैक्सी की तर्ज पर अब ऑटो की सुविधा भी लोगों को मिल सकेगी। एक फोन करते ही ऑटो आपके पास पहुंच जाएगी। परिवहन विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। किराये पर फैसला होते ही इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा। इससे उन इलाकों में रहने वालों को फायदा मिलेगा जहां तक रेडियो टैक्सी का पहुंचना मुश्किल है।

मांगी है अनुमति

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शहर में रेडियो टैक्सी का संचालन करने वाली एक कंपनी ने शहर में ऑटो संचालन के लिए अनुमति मांगी है। परिवहन विभाग ने भी यात्रियों की मांग को देखते हुए इस पर सहमति दे दी है। किराए को लेकर अभी तक सहमति नहीं बनी है। ऑटो ऑन कॉल के लिए किराया सामान्य किराए की तुलना में अधिक होगा। पहली बार में मात्र 20 ऑटो ही संचालित किए जाएंगे। अच्छा रिसपांस मिलने पर इनकी संख्या बढ़ाकर 50 कर दी जाएगी।

किराये पर चल रहा मंथन

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार ऑटो ऑन कॉल के लिए जिस कंपनी ने अनुमति मांगी है, उससे टोटल गाडि़यों की डिटेल मांगी गई है। इन गाडि़यों के कलर भी सामान्य ऑटो की तुलना में अलग होंगे। ऑटो में सुरक्षा मानकों को पूरा करने के साथ ही ड्राइवर से जुड़ी सभी जानकारियों भी विभाग को देनी होंगी। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि रेडियो टैक्सी और सामान्य ऑटो के किराए में खासा फर्क हैं। रेडियो टैक्सी का स्टार्टिग किराया जहां 50 रुपए हैं वहीं सामान्य ऑटो में दस से पंद्रह रुपए है। लेकिन ऑटो ऑनकाल में स्टार्टिग किराया 25 रुपए हो सकता है। इसके अलावा इसमें प्रति मिनट सफर के हिसाब से राइडिंग चार्ज भी लिये जा सकता है। ऑटो चलाने वाले ड्राइवर के पास एंड्रायड फोन होना अनिवार्य होगा।

यात्रियों को मिलेगी राहत

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि राजधानी में इस समय सभी कंपनियों की 450 टैक्सियों ही मौजूद हैं। शहर में इनकी डिमांड इतनी अधिक है कि एक कॉल आने पर यात्रियों को आधे से एक घंटे का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन ऑटो ऑन काल शुरू होते ही यात्रियों को राहत मिलेगी।

यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए इसकी शुरुआत की जाएगी। इसका किराया अभी तक फाइनल नहीं हो सका है। लेकिन जल्द ही निर्णय लेकर इसे चलने की छूट दी जाएगी।

-के। रविन्द्र नायक

परिवहन आयुक्त।

Posted By: Inextlive