- स्टूडेंट्स को एग्जाम डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भरना होगा फॉर्म

- कॉलेजों को ऑनलाइन ही अप्रूव करने होंगे सभी एग्जाम फॉर्म

- 21 सिंतबर तक कॉलेजों को मिलेगा फॉर्म अप्रूव करने का समय

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में साल 2016 के बैक पेपर और इम्पू्रवमेंट एग्जाम में शामिल होने के लिए एग्जाम फॉर्म गुरुवार को जारी कर दिए गए हैं। इस बार बैक और इम्प्रूवमेंट एग्जाम के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की एग्जाम डिपार्टमेंट की वेबसाइट www.luexam.net पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एग्जाम फॉर्म भरने की लास्ट डेट 16 सितंबर है। यूनिवर्सिटी के एग्जाम कंट्रोलर प्रो। एके शर्मा ने बताया कि यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड डिग्री कॉलेज के बीए, बीए ऑनर्स, बीएससी, बीएससी (होम साइंस) एवं बीकॉम (फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड इयर )के स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करेंगे आवेदन

बैक पेपर एग्जाम का ऑनलाइन फार्म भरने के बाद स्टूडेंट्स को उसका प्रिंट आउट निकालना होगा। साथ ही एप्लीकेशन फॉर्म नंबर नोट कर उसे सुरक्षित अपने पास रखना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स बैक पेपर एग्जाम के फॉर्म के प्रिंट आउट पर निर्धारित स्थान पर अपनी पासपोर्ट साइज फोटो, जिसे उन्होंने आवेदन पत्र में अपलोड किया है, उसे चिपकाकर अपने हस्ताक्षर कर निर्धारित परीक्षा शुल्क एक हजार रुपए प्रति पेपर की रसीद और अपनी संबंधित अंकतालिका की स्व प्रमाणित छायाप्रति केसाथ महाविद्यालय के प्राचार्य कार्यालय मे जमा करें। वहीं लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को संबंधित विभागाध्यक्षों के पास फॉर्म जमा कराना होगा।

कॉलेज ऑनलाइन अप्रूव करेंगे आवेदन पत्र

स्टूडेंट्स की ओर से भरे ऑनलाइन आवेदन पत्रों को पूर्व प्रेषित लॉगइन आईडी के माध्यम से डिग्री कॉलेज इंटरनेट पर देखकर सभी आवेदन पत्रों के प्रिंट आउट की में दिए गए जानकारियों की जांच कर आवेदन पत्रों को ऑनलाइन अप्रूव करेंगे। उसके बाद सभी स्टूडेंट्स के प्रिंट आउट को जमा कर निर्धारित फीस को एक साथ आरटीजीएस के माध्यम से यूनिवर्सिटी के खाते में 21 सितंबर तक जमा करना होगा। साथ ही सभी प्रिंट आउट व उनकी सूची, फीस स्लिप के साथ परीक्षा विभाग में भी जमा करनी होगी।

Posted By: Inextlive