वीआईपी नंबर से अलग पसंदीदा नंबर के लिए होगी एडवांस बुकिंग

Meerut। अपने दुपहिया या चौपहिया वाहन के लिए अगर आप वीआईपी नंबर्स से अलग अपनी पसंद का कोई भी नंबर लेना चाहते हैं तो अब परिवहन विभाग ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा देने जा रहा है। यानि की अगर आपको अपना पसंदीदा या लकी नंबर लेना है तो अब उस नंबर को आप पहले ही बुक करा सकते हैं। इसके बाद जब सीरीज चालू होगी तो नंबर अपने आप ही आवेदक को अलॉट कर दिया जाएगा।

साधारण नंबर भी हुए वीआईपी

अभी तक परिवहन विभाग की लिस्ट में 346 वीआईपी नंबर शामिल हैं। यदि कोई आवेदक वीआईपी नंबर से अलग रुटीन में चल रहे नंबर की सीरीज में से साधारण नंबर लेता है तो उसे ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं होती थी। उसे रुटीन में ही नंबर आवंटित कर दिया जाता था और इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं लिया जाता था। मगर अब आवेदक वीआईपी नंबर से अलग रुटीन में चल रहे नंबर की सीरीज में से किसी साधारण नंबर को लेना चाहता है तो उसको भी परिवहन विभाग निर्धारित रेट पर नंबर देगा।

1 से 5 हजार रुपये कीमत

इतना ही नहीं अब आवेदक को परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर चालू सीरीज में अपने पसंद के नंबर के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। नंबर बुक होने के बाद आरटीओ उस नंबर को तत्काल आवेदक को आवंटित कर देगा। मगर इसके लिए आपको एडवांस फीस का भुगतान करना होगा। विभाग ने इसके तहत बाइक के लिए 1 हजार और कार के लिए 5 हजार रुपये के रेट तय किए हैं।

ऑनलाइन आएगा मैसेज

वीआईपी नंबर्स के अलावा भी कुछ नंबर जैसे 5512, 7119 आदि की ऑनलाइन बुकिंग कराने के बाद जब सीरीज में यह नंबर आएंगे तो आवेदक के मोबाइल पर नंबर का मैसेज पहुंच जाएगा। इसके लिए आवेदक को ऑनलाइन बुकिंग प्रोसेस में अपना मोबाइल नंबर भी ऐड करना होगा।

रूटीन सीरीज में से आवेदकों को लकी या फेवरेट नंबर लेना है तो अब इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदक की डिमांड और विभाग की राजस्व वृद्धि के लिए यह सुविधा शुरु की जा रही है।

सीएल निगम, आरआई

Posted By: Inextlive