अप्रैल लास्ट तक रोडवेज यात्रियों को बस अड्डे पर ऑटोमेटिक अनाउंसमेंट की सर्विस मिलने लगेगी।

BAREILLY: रोडवेज बस से सफर करने जा रहे हैं, तो बस अड्डे की इन्क्वॉयरी पर आपको बस की टाइमिंग पता करने की जरूरत नहीं है। परिवहन निगम प्रबंधन रेलवे की तर्ज पर बसों के आवागमन की सूचना कम्प्यूटराइज्ड अनाउंसमेंट कराने की तैयारी कर रहा है। इस क्रम में बसों की टाइमिंग फीडिंग का काम भी शुरू हो गया है।


 

चल रहा टेस्ट रनिंग का काम

फिलहाल, पुराना बस अड्डा पर कम्प्यूटराइज्ड अनाउंसमेंट सिस्टम की टेस्ट रनिंग का काम चल रहा है, जिसमें कुछ चुनिंदा बसों का कम्प्यूटराइज्ड अनाउंसमेंट हो रहा है। परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि सिस्टम में बसों से रिलेटेड जानकारी फीड की जा रही है। जैसे बसों के नम्बर, कौन सी बस कौन से रूट पर चल रही है। उनका टाइमिंग क्या है आदि। पूरी डिटेल फीड होने और टेस्ट रनिंग का काम पूरा होते ही पूर्ण रूप से नई सर्विस पैसेंजर्स के लिए शुरू कर दी जाएगी।


 

सभी केटेगरी की बसों की मिलेगी सूचना

बसों के कम्प्यूटराइज्ड अनाउंसमेंट सिस्टम की सुविधा फिलहाल यूपी रोडवेज के सभी 'ए' क्लास बस अड्डों पर की जा रही है। इसके बाद इसे अन्य डिपो पर भी शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारी अप्रैल लास्ट तक सर्विस पूर्णतया शुरू होने की उम्मीद जता रहे हैं। इस नई व्यवस्था से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। बस पकड़ने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। बसों का अनाउंसमेंट होते ही यात्री अलर्ट हो जाएंगे और आसानी से बस पकड़ सकेंगे। वॉल्वो, एसी शताब्दी, गोल्ड लाइन, जनरथ और जनरल बसों सभी का अनाउंसमेंट होगा।


 

यात्रियों को होना पड़ता है परेशान

अधिकारियों व कर्मचारियों की उदासीनता की वजह से इंक्वायरी काउंटर पर भी बसों की सटीक जानकारी यात्रियों को नहीं मिल पाती है। कई बार तो लोगों की बस भी छूट जाती थी। ऐसे में, बसों के सफर से पैसेंजर्स का मोहभंग होता जा रहा है, लेकिन दिल्ली, आगरा, मथुरा, उत्तराखंड, पीलीभीत आदि रूट बसों की जानकारी और टाइमिंग का कम्प्यूटराइज्ड अनाउंसमेंट होने से किसी प्रकार की प्रॉब्लम्स नहीं होगी।

 

एक नजर

- दो बस स्टेशन शहर में हैं।

- 500 से अधिक बसें बरेली परिक्षेत्र में हैं।

- 70 हजार से अधिक यात्री करते हैं डेली सफर।

 

बसों के कम्प्यूटराइज्ड अनाउंसमेंट पर काम चल रहा है। फिलहाल टेस्ट रनिंग का काम चल रहा है। डाटा फीड करने का काम पूरा होते ही सर्विस शुरू कर दी जाएगी। सभी केटेगरी की बसों का अनाउंसमेंट कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम के जरिए ही होगा।

राजीव चौहान, आरएम, रोडवेज

Posted By: Inextlive