-चिलुआताल के लिए जिला प्रशासन की तरफ से बढ़ाया गया 62.5 एकड़ दायरा

-रामगढ़ताल की तरह चिलुआताल झील के पास रात तक गोरखपुराइट्स उठा सकेंगे लुत्फ

GORAKHPUR: गोरखपुर के 'मरीन ड्राइव' रामगढ़ताल और मुंबई के जुहू चौपाटी की तर्ज पर शहर के ताल चिलुआताल को भी विकसित करने की तैयारी जोरों पर है। ताल के दायरे को 62.5 एकड़ बढ़ाने का फैसला भी ले लिया गया है। ताकि गोरखपुराइटस को सिटी में नया पिकनिक स्पॉट मिल सके। इसके लिए 70 करोड़ रुपए का बजट तैयार कर लिया गया है।

बनेगा बोट जेटी

चिलुआताल के सौंदर्यीकरण की कवायद जोर-शोर से चल रही है। 62.5 एकड़ की ड्रेजिंग के लिए 400 एकड़ में फैले चिलुआताल को एचयूआरएल को ट्रांसफर कर दिया गया है। चिलुआताल को रामगढ़ताल झील की ही तर्ज पर साफ किया जाएगा। दायरा बढ़ने के साथ ही यहां भी बोट जेटी बनाया जाएगा और यहां भी देर रात तक लोगों की चहल-पहल रहेगी। 400 एकड़ में फैले चिलुआताल का दायरा 62.5 एकड़ बढ़ने के साथ ही इसके सौंदर्यीकरण पर 22 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च होंगे।

फूलों से गुलजार होगा पार्क

केंद्र सरकार ने 20 लाख रुपए जारी भी कर दिए हैं। गोरखपुर होते हुए नेपाल को जाने वाले देसी और विदेशी सैलानियों के लिए भी यह स्थान आकर्षण का केंद्र होगा। एचयूआरएल ने जो कार्य योजना तैयार की है उसके मुताबिक ताल में नौकायन की सुविधा मिलेगी। दर्जनों प्रकार के फूलों से गुलजार पार्क भी आकर्षण के केंद्र होंगे। ट्रीटमेंट के बाद ताल में पानी गिरेगा। खाद कारखाना संचालित करने के लिए 30 लाख क्यूसेक पानी की आवश्यकता होगी, जिसे चिलुआताल से पूरा किया जाएगा।

ताकि ताल न हो प्रदूषित

खाद कारखाने से डिस्चार्ज होने वाले कचरे को ट्रीटमेंट कर ताल में गिराया जाएगा। ताकि ताल प्रदूषित नहीं होगा। चिलुआताल को दूसरा रामगढ़ताल झील बनाने के लिए इसका दायरा 62.5 एकड़ बढ़ाया जाएगा। इसके लिए 70 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। दायरा बढ़ाए जाने के साथ ही ताल की सुंदरता भी बढ़ाई जाएगी।

वर्जन

रामगढ़ताल की तर्ज पर चिलुआताल का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसका दायरा बढ़ाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी जाएगी।

के विजयेंद्र पांडियन, डीएम

Posted By: Inextlive