- आईआरसीटीसी ने एनईआर की ट्रेंस में तैनात किए कर्मचारी

- खाने की खराब क्वालिटी की तत्काल शिकायत कर सकेंगे पैसेंजर्स

GORAKHPUR: ट्रेंस में खाने- पीने की क्वालिटी को लेकर रेलवे गंभीर हुआ है। इसके लिए ट्रेन में नई पहल शुरू की गई है। अब यात्रा के दौरान ट्रेन में खाने पीने की क्वालिटी की शिकायत के लिए आपको भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए आईआरसीटीसी ने एनईआर की कुछ ट्रेनों में अपने कर्मचारी तैनात कर दिए हैं, और आगे अन्य ट्रेनों में भी किए जाएंगे। इन कर्मचारियों से खाने की खराब क्वालिटी की शिकायत करने पर ये तत्काल ट्रेन में ही इसका निदान करेंगे। रेलवे से जुड़े लोगों का कहना है कि इस पहल से पेंट्रीकार वालों की मनमानी पर अंकुश लगेगा।

पहले समाधान में लगता था समय

पहले आईआरसीटीसी के अडंर में जितने भी पेंट्रीकार थे, उनमें एक मैनेजर रहता था। जिसे खोजने में यात्रियों का पसीना छूट जाता था। परेशान यात्री ट्विटर से लगाए कंट्रोल रूम नंबर्स पर मैसेज करता था जिससे शिकायत के समाधान में लंबा समय लग जाता था। अब इस पहल से यात्रियों की खाने-पीने की समस्या का समाधान तत्काल हो सकेगा।

स्लीपर कोच में एक बर्थ रहेगा रिजर्व

आईआरसीटीसी जिन ट्रेनों में अपने कर्मचारी तैनात करेगी। उसके स्लीपर कोच में उस कर्मचारी का बकायदा एक बर्थ रिजर्व रहेगा और उनका एक निश्चित स्थान रहेगा। जिससे यात्रियों को शिकायत के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। आईआरसीटीसी के कर्मचारी की बर्थ पेंट्रीकार से जुड़े कोच में होगी।

इन ट्रेंस में तैनात किए गए कर्मचारी

आईआरसीटीसी ने राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, दुरन्तो एक्सप्रेस सहित गोरखपुर से चलने वाली हमसफर और लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस में अपने कर्मचारी तैनात किए हैं। वहीं बहुत जल्द राप्ती गंगा सागर एक्सप्रेस में भी अपना कर्मचारी बैठाएगी। जिनसे पैसेंजर्स जर्नी के दौरान ही खाने की क्वालिटी खराब होने पर शिकायत कर सकेंगे।

कोट्स

इस पहल से ट्रेन में यात्रा के दौरान खाने-पीने की क्वालिटी में सुधार होगा। जिससे सेहत पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा।

राघवेन्द्र प्रताप सिंह, प्रोफेशनल

ट्रेन में खाने की क्वालिटी अक्सर खराब मिलती है। जिससे कुछ खाने से पहले सोचना पड़ता है। इस पहल से जरूर कुछ सुधार आएगा।

पवन शर्मा, बिजनेसमैन

वर्जन

खाने की क्वालिटी में सुधार के लिए ये पहल शुरू की गई है। गोरखपुर से हमसफर और लोकमान्य तिलक में हमारे कर्मचारी चल रहे हैं। बहुत जल्द राप्तीसागर एक्सप्रेस में भी कर्मचारी तैनात किया जाएगा। इससे यात्रियों को सहूलियत मिलेगी।

- अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम, एनईआर, लखनऊ

Posted By: Inextlive