- सीसीएसयू ने अब कोरियर कम्पनी से किया है टाइअप

- घर पर ही समय पर कोरियर कर भेजी जाएगी अब डिग्री

Meerut . अब सीसीएसयू के स्टूडेंट्स को डिग्री के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. अगले साल से यूनिवर्सिटी में अब स्टूडेंट्स को डिग्री कोरियर के जरिए भेजी जाएगी. यूनिवर्सिटी से संबंधित कॉलेजों के स्टूडेंटस की डिग्रियों को लेकर अक्सर यूनिवर्सिटी में दलाली के मामले सामने आते रहे हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स की सुविधाओं को देखते हुए व वसूली की शिकायत को दूर करने के लिए यूनिवर्सिटी ने ये नया बदलाव किया है. अब यूनिवर्सिटी में कोरियर कम्पनी को ये जिम्मेदारी दी जाएगी, यूनिवर्सिटी ने एक प्राइवेट कम्पनी से टाई अप कर लिया है. जिसके जरिए अब डिग्रियां स्टूडेंट्स के घरों में भेजी जाएंगी.

2015 से रखा बैकअप

यूनिवर्सिटी में साल 2015 से अबतक की काफी डिग्रियां अटकी हुई है. हालांकि, यूनिवर्सिटी में 2017 तक की सभी डिग्रियां आने लगी है, इनको कॉलेजों में भेजने की प्रक्रिया चल रही है. वहीं 2018 की भी डिग्रियां तैयार कर मंगाई जा रही है, इससे यूनिवर्सिटी का बैकअप प्लान अधूरा नहीं रहेगा, इसको लेकर यूनिवर्सिटी की पूरी प्लानिंग हो चुकी है. अब आगे जो भी डिग्रियां दी जाएंगी वो न तो कॉलेजों में भेजेंगे न ही विभाग में, सीधा स्टूडेंट के घर कोरियर हो जाएगी.

कम्पनी से टाई अप

यूनिवर्सिटी ने एक कोरियर कम्पनी से हाल फिलहाल में इसके बारे में टाई अप किया है. इस साल में मिलने वाली डिग्रियां अब कोरियर कम्पनी के जरिए स्टूडेंट्स के घर के पते पर भेजी जाएंगी. जो एड्रेस स्टूडेंट के फार्म में भरे जाएंगे उसी पते पर डिग्री बनते ही भेज दी जाएगी. अभी तक डिग्री के बैकलॉग में 2017 की भी डिग्रियां आ चुकी है, इनको कॉलेजों में भेजने का काम शुरु किया गया है. हालत यह है कि हर साल दीक्षांत समारोह तो होता है लेकिन स्टूडेंट को डिग्रियां समय से नहीं मिल पाती है. इसको लेकर भी यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सारी डिग्रियां बैकलॉग खत्म करने का निर्णय लिया है. डिग्री प्रिंट कराने वाली कम्पनी को स्पष्ट कहा गया है. एक महीने के अंदर 2018 तक की सभी डिग्रियां तुरंत पूरी करा दी जाए. ताकि 2019 में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट को पढ़ाई पूरी करते ही उनकी डिग्रियां घर पर ही मिल जाया करेंगी. ये व्यवस्था रेगुलर व प्राइवेट सभी तरह के स्टूडेंट्स के लिए की जा रही है.

एक रुपए में डिग्री

यूनिवर्सिटी में डिग्री की फीस एग्जाम के साथ ही ली जाती है. ऐसे में 2015 से लेकर उसके बाद तक की कोई डिग्री लेना चाहते हैं तो उसकी फीस केवल एक रुपए ही लगेगी. लेकिन ये नियम है कि प्रोविजनल डिग्री के लिए 220 रुपए, 1967 से 2004 तक 440, 2005 से 2013 तक के 220, 2014 से 2015 के लिए एक रुपए का फार्म भरना होगा.

डिग्रियां कोरियर के जरिए भेजी जाएंगी, इससे यूनिवर्सिटी में रेगुलर काम रहेगा, किसी तरह का बैकअप नहीं रहेगा,स्टूडेंट्स को भी भटकना नही होगा उनको समय पर घर पर ही डिग्री मिल जाया करेगी.

प्रो.वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: