-बिल जेनरेट करने के साथ ही मीटर रीडर जमा करेगा बिजली का बिल

-चेक, क्रेडिट-डेबिट कार्ड से ही कर सकेंगे पेमेंट

-बिल पेमेंट होने की रसीद के अलावा एसएमएस भी मिलेगा

vishnu.tiwari@inext.co.in

KANPUR: आने वाले समय में आपको बिजली का बिल जमा करने के लिए केस्को के सबस्टेशन या डिवीजन की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। अब घर बैठे ही चेक, क्रेडिट-डेबिट कार्ड से बिजली का बिल जमा कर सकेंगे। चेक, कार्ड से पेमेंट करते ही आपको रसीद भी मिलेगी। साथ ही मोबाइल पर पेमेंट की डिटेल का एसएमएस भी मिलेगा। इस प्रोजेक्ट को हकीकत बनाने के लिए केस्को ने टेंडर भी कॉल किया है।

लगती है लंबी-लंबी लाइन

कैश काउन्टर्स के अलावा बिजली का बिल जमा करने के लिए ऑनलाइन सुविधा दे रखी है। जिसमें नेटबैकिंग, क्रेडिट-डेबिट कार्ड के जरिए इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा किए जा सकते हैं। इसके साथ पीएनबी के एटीएम के जरिए बिजली का बिल भुगतान किया जा सकता है। बावजूद इसके बामुश्किल हर महीने 2 लाख लोग बिजली का बिल जमा करते हैं। इसमें सबसे कम घरेलू बिजली कनेक्शन के लोग होते हैं। केस्को इम्प्लाइज का मानना है कि इसकी मुख्य वजह कैश काउन्टर्स पर लगने वाली लाइन है। लोग लंबी-लंबी लाइन देखकर लौट जाते हैं। इस समस्या के हल के लिए केस्को ने घर बैठे की बिल भुगतान सुविधा देने की तैयारी की है।

चेक और कार्ड वालों के लिए

फिलहाल ये सुविधा केवल चेक और क्रेडिट-डेबिट कार्ड से इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट करने वालों को मिलेगी। घर-घर जाकर बिजली का बिल जेनरेट करने वाले प्राइवेट कम्पनी के मीटर के जरिए केस्को ये सर्विस प्रोवाइड करेगा। चेक, क्रेडिट-डेबिट कार्ड से पेमेंट करने वालों को वह तुरन्त ही रसीद देगा। वहीं इलेक्ट्रिसिटी पेमेंट हो जाने पर केस्को मुख्यालय में फीड आपके सेलफोन नम्बर पर इसका एसएमएस भी आएगा। रियल टाइम ऑन लाइन बिलिंग के साथ बिल पेमेंट की इस सुविधा को लोगों को मुहैया कराने के लिए केस्को अफसर एके सिंह की तरफ से टेंडर भी कॉल किए गए हैं।

Posted By: Inextlive