अब यूपी डायल 100 की गाडि़यों पर लिखा जाएगा नया नेशनल इमरजेंसी नंबर डायल 112

नए नंबर के बारे में लोगों को अवेयर करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेगी पुलिस

Meerut। अब यूपी डायल 100 नहीं बल्कि 112 को डायल करें। हैरत में पड़ने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि गत दिनों शासन से आए आदेश के बाद नेशनल इमरजेंसी नंबर डायल 100 को बदलकर 112 कर दिया गया है। मगर अभी भी ज्यादातर लोग नए इमरजेंसी नंबर के बारे में ज्यादा जागरुक नहीं हैं। कारण, अभी भी डायल 100 पर आने वाले कॉल्स का आंकड़ा पहले जितना ही है। हालांकि डायल 100 पर आने वाली हर कॉल को सिस्टमाइज करके 112 पर ट्रांसफर किया जा रहा है। इसके लिए अब पुलिस यूपी डायल 100 की गाडि़यों पर डायल 100 की जगह डायल 112 लिखवाएगी। साथ ही लोगों को इस बारे में जागरुक करने के लिए पुलिस सोशल मीडिया का सहारा भी ले रही है।

सोशल मीडिया का सहारा

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक नए इमरजेंसी नंबर डायल 112 के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए पुलिस यूपी डायल 100 की सभी गाडि़यों पर अब 112 नंबर लिखवाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए उसी कंपनी से कॉन्ट्रेक्ट किया गया है जिससे डायल 100 लिखवाने के लिए किया गया था। साथ ही लोगों को और अधिक जागरुक करने के लिए पुलिस सोशल मीडिया फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्विटर को भी माध्यम बनाएगी। इसके तहत नए नेशनल इमरजेंसी नंबर 112 के बारे में लोगों में मैसेज और छोटे-छोटे एडवरटीजमेंट के माध्यम से अवेयर किया जाएगा।

जिस कंपनी से यूपी डायल 100 लिखवाने के लिए करार हुआ था, उस कंपनी से ही 112 लिखवाया जाएगा। अभी लोगों को 112 नंबर के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, इसलिए इसे गाडि़यों पर लिखे जाने के साथ सोशल मीडिया का सहारा भी पुलिस लेगी।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक, नोडल अधिकारी

Posted By: Inextlive