-15 दिसंबर के बाद से रांची में कमांड कंट्रोल सिस्टम होगा शुरू

रांची। 15 दिसंबर के बाद रांची की सड़कों पर हीं लोगों को मौसम, ट्रेफिक और पार्किंग की जानकारी सड़क पर चलते हुए मिल जाएगी। किस इलाके में ट्रैफिक का क्या हाल है, यह सूचना भी लोगों को पहले से मिल जाएगी। 15 दिसंबर तक स्मार्ट सिटी के तहत शुरू होने वाले कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम काम करना शुरू कर देगा। रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीईओ शशि रंजन ने स्मार्ट सिटी परिसर में बन रहे कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर के कमांड सेंटर का इंस्पेक्शन किया। इसके साथ ही सीईओ ने इस प्रोजेक्ट का समीक्षा भी की और पदाधिकारियों से साप्ताहिक प्रगति की कार्य योजना बनाकर काम करने का निर्देश दिया।

कमांड सेंटर बनकर तैयार

कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर बनकर तैयार हो गया है। अब इसे स्मार्ट रोड संख्या दो जो बिरसा चौक से राजभवन तक बनकर लगभग तैयार है, इस सड़क के साथ इस सिस्टम को कनेक्ट कर दिया जाएगा। उसके बाद कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर के शुरू हो जाने से शहर की ट्रैफि क व्यवस्था तो स्मूथ होगी ही, अपराध पर नियंत्रण लगाने में भी पुलिस को काफ मदद मिलेगी।

ऐसे काम करेगा सिस्टम

इस तकनीक से रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन किया जा सकेगा। स्पीड वायलेशन डिटेक्शन के साथ साथ एडाप्टिव ट्रेफि क कंट्रोल सिस्टम भी काम करेगा।

सर्विलांस

सर्विलांस के लिए शहर में कई जगहों पर पीटीजेड के साथ साथ 360 डिग्री कैमरे लगेंगे, जिससे किसी भी प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी।

पब्लिक एड्रेस सिस्टम

इसके तहत विभिन्न चौक चौराहों पर पब्लिक अनाउंसमेंट लगाया जाएगा। इस सिस्टम के साथ-साथ वेरिएबल मैसेज साइन बोर्ड भी लगे रहेंगे, जिसमें लोगों को ट्रैफि क जाम से लेकर अन्य समस्याओं की जानकारी मिलती रहेगी।

एनवायरमेंटल मॉनिटरिंग सिस्टम

शहर के 10 महत्वपूर्ण लोकेशंस पर एनवायरमेंटल मॉनिटरिंग सेंसर लगेंगे, जो समय-समय पर मौसम, हवा, हवा की गति और हवा में विभिन्न प्रकार के हानिकारक तत्वों के स्तर की जानकारी देते रहेंगे।

स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम

इस मैनेजमेंट सिस्टम के तहत लोगों को किस इलाके में कहां पर पार्किंग का क्या स्टेटस है यह जानकारी मिल पाएगी। अपनी सुविधा के हिसाब से लोग पार्किंग का चयन कर सकेंगे।

मोबाइल पर आता रहेगा अपडेट

स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम और एनवायरमेंटल मॉनिटरिंग सिस्टम का डिस्प्ले मोबाइल ऐप के जरिए सिटी के लोगों को उनके मोबाइल पर मिलते रहेगा। इसके लिए मोबाइल में एक एप डाउनलोड करना होगा।

Posted By: Inextlive