- शासन ने जारी की लिस्ट, अगले माह से बनेंगे रजिस्ट्रेशन काउंटर

- पूरे हॉस्पिटल में होगी माइकिंग व्यवस्था, डाटा होगा ऑनलाइन

बरेली : जल्द ही डिस्ट्रिक्ट फीमेल हॉस्पिटल की व्यवस्थाएं बदली नजर आएंगी। न तो पेशेंट्स को पर्चा बनवाने के लिए लाइन लगानी होगी और न डॉक्टर को दिखाने के लिए ओपीडी में घंटों इंतजार करना पड़ेगा। असल में शासन ने यहां ई-हॉस्पिटल बनाने की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही हॉस्पिटल प्रबंधन ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि अगले महीने से योजना पर काम शुरू हो जाएगा।

स्मार्ट फोन से अपॉइंटमेंट

ई-हॉस्पिटल बनने के बाद पर्चा बनवाने के लिए हॉस्पिटल की विंडो पर आने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि पेशेंट घर बैठे ही अपने स्मार्ट फोन के जरिए हॉस्पिटल की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन नंबर लगा सकेंगे। पेशेंट को कौन डॉक्टर अडेंट करेगा और कितने पेशेंट्स के बाद उसका नंबर है इसकी जानकारी भी घर बैठे ही स्मार्ट फोन पर मिल जाएगी।

ऑनलाइन होंगी सुविधाएं

ई-हॉस्पिटल में सारी सुविधाओं की जानकारी ऑनलाइन होगी। कोई भी व्यक्ति हॉस्पिटल में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी घर बैठे ही ले सकेगा।

स्क्रीन पर दिखेगा पर्चे का नंबर

ई-हॉस्पिटल बनने के बाद पेशेंट्स को लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ओपीडी में एक स्क्रीन लगी होगी जिस पर आपके पर्चे का नंबर शो होगा। अपना नंबर आने पर फौरन डॉक्टर के पास जाकर चंद मिनटों में आपको परामर्श के साथ इलाज मिल सकेगा।

पूरे हॉस्पिटल में होगा माईकिंग सिस्टम

नई व्यवस्था के साथ ही ओपीडी, लेबर रूम, पैथोलॉजी और ओटी में माईकिंग सिस्टम लगेगा जिससे अगर जरूरत पड़ने पर स्टाफ को बुलाना है या फिर पेशेंट के तीमारदारों को बुलाना है तो इसलिए भटकना नहीं पड़ेगा।

सूची में मिला 14वां स्थान

शासन की ओर से जारी की गई सूची के अनुसार बरेली के फिमेल हॉस्पिटल को ई-हॉस्पिटल घोषित किया गया है। इस सूची में प्रदेश के अन्य हॉस्पिटल के साथ ही फिमेल हॉस्पिटल को 14 वां स्थान दिया गया है।

पहले शासन स्तर से लग गई थी रोक

कुछ माह पहले भी ई-हॉस्पिटल बनाने का प्रस्ताव हेल्थ डिपार्टमेंट ने शासन को भेजा था लेकिन शासन स्तर से इसको मंजूरी नही मिल सकी थी। लेकिन अब शासन ने इसको अन्य हॉस्पिटल की सूची में शामिल कर अनुमति प्रदान कर दी है।

जल्द ही हॉस्पिटल को ई-हॉस्पिटल की तर्ज पर शुरु किया जाएगा, इसके लिए शासन से मंजूरी मिल गई है। कई नई सुविधाएं भी मरीजों को मिल सकेगीं। अगले माह से कवायद जारी की जाएगी।

डॉ। अलका शर्मा, सीएमएस।

Posted By: Inextlive