-पश्चिमांचल ने एटीएम द्वारा पेमेंट की बनाई कार्ययोजना

-पायलट प्लान के अंतर्गत पीएनबी और आईसीआईसीआई को किया शामिल

Meerut: पैसा निकालने के लिए इस्तेमाल होने वाले एटीएम पर अब बिजली का बिल जमा भी किया जा सकेगा। बिजली विभाग ने बिलिंग सिस्टम को हाईटेक करने के लिए इस एडवांस फॉर्मूले की कार्ययोजना बनाई है। विभाग ने पायलट प्लान के अंतर्गत पहले शहर के दो बैंकों को प्रोजेक्ट में शामिल किया है।

हाईटेक बिलिंग प्रोजेक्ट

घंटों लाइन में खड़े होकर बिजली का बिल जमा करने वाले लोगों के लिए बिजली विभाग का नया प्लान राहत भरा हो सकता है। पीवीवीएनएल के इस डिजीटल प्लान के अनुसार अब एटीएम पर भी बिजली का बिल जमा किया जा सकेगा। योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए विभाग ने बैंकों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। हालांकि पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक की ओर से विभाग के इस प्लान को स्वीकृति भी दे दी गई है।

सभी बैंक होंगे शामिल

पश्चिमांचल की नई व्यवस्था के अंतर्गत जनपद के सभी बैंकों को शामिल किया जा रहा है। अब कोई भी कंज्यूमर अपने संबंधित बैंक के एटीएम में बिजली का बिल जमा कर सकेगा। इसके लिए एटीएम सॉफ्टवेयर को अपडेट कर उस पर बिलिंग सिस्टम को अपलोड कर दिया जाएगा। ज्यों ही कंज्यूमर एटीएम स्क्रीन पर उंगलियां चलाएगा, वैसे ही बिलिंग से संबंधित जानकारी खुलकर सामने आ जाएगी। कंज्यूमर आईडी का इस्तेमाल कर बिल जमा करना आसान होगा।

अकाउंट से कटेगी राशि

एटीएम पर बिलिंग के समय बटन दबाते ही आपके एकाउंट से धन राशि काट ली जाएगी। इसके साथ ही बिल और बैलेंस की एक रशीद आपको प्राप्त हो सकेगी। इसके अलावा एटीएम पर बिल संबंधी स्टेटमेंट व जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी।

बिलिंग सिस्टम को हाईटेक बनाने के क्रम में एटीएम बिलिंग शुरू की जा रही है। नई व्यवस्था के अंतर्गत जनपद के सभी बैंकों को शामिल किया जाएगा। फिलहाल पायलट प्लान के अंतर्गत दो बैंकों को रखा गया है।

-एके गुप्ता, चीफ इंजीनियर कमर्शियल, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive