- बकाएदारों से परेशान बिजली विभाग ने बदली रणनीति

GORAKHPUR: बकाएदारों से परेशान बिजली विभाग ने वसूली के लिए अपनी रणनीति बदल दी है। अब दो हजार रुपए तक के बकाएदार का भी कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसके लिए बिजली विभाग ने हर उपखंड में दो गैंग तैनात कर दी है। अभी दस हजार और इससे ज्यादा के बकाएदारों का कनेक्शन बकाए में काटा जाता था। बकाएदारों को पहले मौका दिया जाता था कि वह बिल जमा कर दें। अब नई व्यवस्था में दो हजार रुपए तक के बकाएदारों को शामिल कर लिया गया है।

स्मार्ट मीटर से आएगी वसूली में तेजी

चीफ इंजीनियर देवेंद्र सिंह ने बताया कि स्मार्ट मीटर लगने के साथ ही बिजली बकाया वसूली में तेजी आ जाएगी। जिन घरों में स्मार्ट मीटर लग जाएंगे वहां की बिलिंग मीटर ही कर देगा। जैसे ही बकाया बढ़ेगा मीटर से निगम के सर्वर को सूचना मिल जाएगी। सर्वर से ही कंज्यूमर्स की बिजली सप्लाई ठप कर दी जाएगी।

रूरल एरिया में भी शुरू हुआ अभियान

रूरल एरिया में बकाया वसूली के लिए अभियान फिर शुरू कर दिया गया है। रूरल एरिया में कई दिनों से बकाया जमा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। अधीक्षण अभियंता आईडी त्रिपाठी ने बताया कि गांवों में प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि यदि उन्होंने अपना बकाया नहीं जमा किया तो कनेक्शन काट दिया जाएगा। अगले हफ्ते से बकाएदारों के कनेक्शन काटे जाएंगे।

वर्जन

कनेक्शन काटने के लिए गैंग की तैनाती कर दी गई है। अब कंपनियां उतना ही बिजली देंगी जितने रुपए उन्हें मिलेंगे। इसलिए बकाएदारी बढ़ने नहीं दी जाएगी। जिन कंज्यूमर्स को बिजली का बिल नहीं मिल रहा है वह संबंधित कार्यालय में जाकर अपना बिल बनवा लें। जल्द ही बिलिंग की व्यवस्था भी ठीक हो जाएगी।

देवेंद्र सिंह, चीफ इंजीनियर

Posted By: Inextlive