स्लग: रिम्स की तर्ज पर वार्ड गेट पर तैनात रहेंगे गा‌र्ड्स, मरीज के साथ सिर्फ एक अटेंडेंट,

-रिम्स से मंगाया गया पास का फार्मैट, हॉस्पिटल में जल्द लागू होगा नया नियम

RANCHI (): रिम्स की तर्ज पर अब सदर अस्पताल में भी बिना पास एंट्री नहीं होगी। वहीं, एक पेशेंट के साथ एक ही परिजन को हॉस्पिटल में रहने की परमिशन भी होगी। इसके लिए सदर हॉस्पिटल मैनेजमेंट जल्द ही पास जारी करने वाला है। गौरतलब हो कि बिना रोक-टोक मरीज के साथ कई परिजन भी वार्ड में चले जाते हैं। इससे मरीजों के इलाज में असुविधा होती है। हॉस्पिटल में भीड़ बढ़ने से डॉक्टरों व नर्सो को भी परेशानी होती है। ऐसे में सदर हॉस्पिटल मैनेजमेंट गंभीर हाे गया है।

हर वार्ड में रहेंगे गार्ड

मेन बिल्डिंग से लेकर सुपरस्पेशियिलिटी विंग में हर जगह गार्ड तैनात किए जाएंगे। इसके लिए मैनपावर भी बढ़ाया जाएगा। सिक्योरिटी एजेंसी को भी इसके लिए गा‌र्ड्स की बहाली करने का आदेश दे दिया गया है। हर वार्ड में गार्ड के तैनात रहने से बेवजह भीड़ नहीं लगेगी। वहीं हास्पिटल में होने वाली चोरियों पर भी लगाम लगेगी। इसके अलावा मरीजों को इंफेक्शन होने का भी डर खत्म हो जाएगा।

फ‌र्स्ट फेज में 200 बेड का हास्पिटल

सुपरस्पेशियलिटी सदर हास्पिटल 500 बेड का होगा। इसमें मरीजों के लिए सारी सुविधाएं मौजूद होंगी। फ‌र्स्ट फेज में 200 बेड का हास्पिटल चालू किया गया है, जहां मैटरनिटी और चाइल्ड वार्ड को शुरू किया गया है। इसके बाद सेकेंड फेज में अन्य सभी डिपार्टमेंट का भी इनडोर नई बिल्डिंग में शुरू किया जाएगा। ऐसे में मरीजों की भीड़ बढ़ेगी तो परिजन भी साथ में आएंगे।

आपरेशन थिएटर के अलावा कहीं नहीं है रोक

हास्पिटल में अभी परिजनों के आपरेशन थिएटर में जाने पर रोक है। इसके अलावा किसी भी वार्ड में कोई भी, कभी भी जा सकता है। इससे डॉक्टरों को भी कई बार परेशानी होती है। वहीं राउंड के समय भी परिजनों की भीड़ लगी रहती है। इस पर रोक लगाने के लिए ही पास सिस्टम को लागू किया जा रहा है।

वर्जन

एक-एक मरीज के साथ 5-6 परिजन पहुंच जाते हैं। वार्ड में इस वजह से भीड़ लग जाती है। पास सिस्टम की हम तैयारी कर रहे हैं। रिम्स से पास का फार्मैट भी मंगवा लिया गया है। बस सिक्योरिटी गा‌र्ड्स के बढ़ते ही इस सिस्टम को सख्ती से लागू किया जाएगा। इससे हॉस्पिटल में भीड़ नहीं होगी और मरीजों के पास भी लोग नहीं जमेंगे।

अंतरा झा, हास्पिटल मैनेजर, सदर हास्पिटल

Posted By: Inextlive