- 28 हजार प्रदेश में कुल बेसिक स्कूल

- 5 लाख 50 हजार टीचर प्रदेश में

- 1 करोड़ 80 लाख बच्चे बेसिक स्कूल में

- सीएम योगी ने बेसिक स्कूलों की क्वालिटी सुधारने के लिए जांच किया प्रेरणा एप

- प्रदेश के हर स्कूल को इस एप से जोड़ा जाएगा

LUCKNOW (4 Sept): प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों की हर गतिविधि पर विभाग ऑनलाइन नजर रखेगा। इसके लिए सीएम योगी ने बुधवार को प्रेरणा मोबाइल एप लांच किया। एप को लांच करते हुए सीएम योगी ने कहा कि एप से जुटाई गई जानकारी के बेहतर रिजल्ट मिले हैं। यह बदहाल बेसिक स्कूलों में शिक्षकों को पढ़ाने की न सिर्फ प्रेरणा देगा बल्कि मजबूर भी करेगा। उनकी शत प्रतिशत अटेंडेंस भी सुनिि1श्चत होगी।

पूरे प्रदेश में लागू

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शुरू किए गए इस एप को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूलों को एक टैबलेट दिया जाएगा, जिसमें स्कूल की हर गतिविधि को ऑनलाइन फीड किया जाएगा। इसके लिए प्रेरणा कॉल सेंटर भी बनाया गया है। कॉल सेंटर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक इसे लेकर आ रही समस्याओं को दूर करेगा। अभी यह व्यवस्था लखनऊ के सरोजनीनगर ब्लॉक और कानपुर और बाराबंकी के एक-एक ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चल रही है। राजधानी में इस एप की निगरानी बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ। अमरकांत सिंह और मंडल कोआर्डिनेटर निधि शर्मा कर रही हैं।

बाक्स

ऐसे काम करेगा एप

- एप में जीपीएस इनबिल्ड है इसलिए फोन की गैलरी में पड़ी पुरानी फोटो टीचर नहीं भेज सकेंगे।

- एप ओपेन करने के बाद ही आप फोटो क्लिक कर पोस्ट कर सकेंगे। फोटो क्लिक करने का समय भी शो होगा।

- अगर नेटवर्क नहीं है तो भी बहाना नहीं चलेगा। टीचर फोटो क्लिक कर जानकारी के साथ एप में इसे पोस्ट करेंगे।

- जैसे ही नेट कनेक्टिविटी में आएंगे फोटो एप पर शो होगी और वही टाइम दिखाएगी जिस समय आपने इसे खींचा होगा।

बाक्स

ऐसे डाउनलोड होगा एप

इसे डाउनलोड करने के लिए गूगल एप पर प्रेरणायूपी.इन टाइप करना होगा। मोबाइल पर पहला आप्शन प्रेरणा एप और दूसरा प्रेरणा इंस्पेक्शन शो करेगा। प्रेरणा एप टीचर्स के लिए और प्रेरणा इंस्पेक्शन मॉनीटरिंग के लिए अधिकारियों में डायरेक्टर और बीएसए काे मिलेगा।

बाक्स

ऐसे करें यूज

सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर से प्रेरणा एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए चार नंबर का पिन बनाना होगा और मोबाइल की स्क्रीन पर इसके आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फिर अगली स्लाइड पर वही चार अंकों का पिन आपको यूज कर लागइन के बटन को दबाना है।

बाक्स

ग्रुप फोटो अपलोड होगी

टीचर अटेंडेंस दर्ज करने के लिए एप में बने आइकन को क्लिक करना होगा। इसमें स्कूल का नाम शो होगा। खुद की अटेंडेंस दर्ज करने का ऑप्शन चुनें। साथ ही अन्य टीचर्स की अटेंडेंस दर्ज करने के लिए अलग विकल्प होगा। इसे चुनते ही मोबाइल का कैमरा खुल जाएगा। इसमें स्कूल के सभी टीचर्स की एक ग्रुप फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर स्कूल के सभी टीचर्स की सूची प्रदर्शित होगी। इसमें जो मौजूद नहीं होगा, उनको अनुपस्थित पर मार्क करना होगा और स्कूल न आने का कारण भी बताना होगा।

वेब लिंक

इस एप से स्कूलों की स्थिति में किस तरह के सुधार होने की उम्मीद है।

Posted By: Inextlive