- मेडिकल इमरजेंसी केस में अनऑथराइज स्टेशन व हॉल्ट पर भी रुक सकती है ट्रेन

- परेशान पेशेंट के लिए टीटी को उपलब्ध कराना होगा मेडिकल असिस्टेंट

PATNA: भारतीय रेल पैसेंजर एमिनिटी में बढ़ोतरी करते हुए एक और डिसीजन लिया है। रेलवे की ओर से एक अहम निर्णय लेते हुए कहा गया है कि अब ट्रेनों में पैसेंजर्स के लिए फ‌र्स्ट एड की सुविधा दी जाएगी। रेलवे, इस योजना पर काम शुरू कर चुकी है।

ट्रेन में फ‌र्स्ट एड व मेडिसिन

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने यह निर्देश दिया है कि सभी ट्रेनों में फ‌र्स्ट एड बॉक्स उपलब्ध कराया जाएगा। अब ट्रेनों में एसेंसियल ड्रग्स, ड्रेसिंग मेटीरियल सहित अन्य दवाईयां भी मिलेंगी। राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस के इंचार्ज के पास ये सुविधा रहेगी। वहीं कई अन्य ट्रेनों में ये सुविधा दी जाएगी। ट्रेनों के फ्रंट स्टाफ को अब इंजेक्शन देने, स्लाइन चढ़ाने आदि की भी ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके तहत ट्रेनों के ड्राइवर, गार्ड, कोच अटेंडेंट आदि को ट्रेंड किया जाएगा।

स्टेशन मास्टर के पास होगा डिटेल

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया गया है कि अगर कोई पैसेंजर गंभीर रूप से बीमार हो जाता है तो ट्रेन को आगे आने वाले स्टेशन और हॉल्ट पर रोका जाएगा। वैसे स्टेशन और हाल्ट पर भी ट्रेन रुक सकती हैं जहां उक्त ट्रेन का ऑथराइज स्टॉपेज नहीं है। साथ ही सभी स्टेशन के स्टेशन मास्टर को अपने शहर और लोकलिटी के सरकारी और प्राइवेट डॉक्टर और हॉस्पीटल का पूरा डिटेल रखना होगा।

मेडिकल इमरजेंसी हो तो डायल करें क्फ्8

अगर किसी पैसेंजर्स को ऑन बोर्ड कोई परेशानी होती है या कोई मेडिकल इमरजेंसी में चाहिए तो उन्हें क्फ्8 पर कॉल करना होगा। इतना ही नहीं पैसेंजर इमरजेंसी की स्थिति में टीटी को भी मेडिकल असिस्टेंट उपलब्ध कराने के लिए बोल सकते हैं।

Posted By: Inextlive