RANCHI: रांची रेलवे स्टेशन पर आने वाले पैसेंजर्स अब सफर के दौरान अपना फिटनेस टेस्ट करा सकेंगे। रांची डिवीजन के रांची और हटिया स्टेशन पर ही बेसिक टेस्ट के लिए एक लेटेस्ट मशीन लगाई जा रही है। जहां महज कुछ चार्ज देकर पैसेंजर्स का टेस्ट किया जाएगा। इससे समय रहते उन्हें किसी तरह की समस्या का पता लगाया जा सकेगा। इतना ही नहीं, इससे बॉडी में बढ़ रहे फैट की भी जानकारी मिल सकेगी। बताते चलें कि रेलवे पल्स एक्टिव मशीनें लगा रहा है, जिसके लिए एजेंसी सालाना लगभग एक लाख रुपए का भुगतान भी करेगी।

मैक्सीमम 100 रुपए चार्ज

स्टेशन पर मशीन के इंस्टालेशन का काम चल रहा है। यह मशीन प्लेटफार्म नंबर एक पर स्टेशन मास्टर के चैंबर के बाहर लगाया जा रहा है। कंपनी के स्टाफ ने बताया कि इस मशीन से बॉडी कंपोजिशन एनालीसिस की जा सकती है, जिसके तहत ब्लड प्रेशर, पल्स, ऑक्सीजन, इसीजी और बॉडी के फैट का पता चल सकेगा। इसके लिए पैसेंजर्स को 50-100 रुपए चार्ज लिया जाएगा। मशीन का आॉपरेशन दोनों ही स्टेशनों पर एक्सपर्ट करेंगे, जिसकी ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

मशीन लगाने का उद्देश्य यह है कि स्टेशन पर आने वाले पैसेंजर्स को हेल्थ फैसिलिटी भी मिल सके। एक मिनिमम चार्ज रखा गया है। जिसे देकर लोग कई तरह के टेस्ट करा सकेंगे। फिट रहने के लिए रेगुलर चेकअप जरूरी होता है। टेस्ट महंगा होने के कारण लोग टेस्ट कराने जाना भी नहीं चाहते।

सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची डिवीजन

Posted By: Inextlive