-डॉक्टर की सलाह होगी टेस्ट के लिए अनिवार्य

-अलग-अलग जगहों पर खोले गए सेंटर

-45 मिनट में एंटीजन टेस्ट से आएगी रिपोर्ट

PRAYAGRAJ: कोरोना की जांच कराना अब पहले से अधिक आसान हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने बीमारी के एंटीजन टेस्ट के लिए पांच सेंटर बनाए हैं। यहां डॉक्टर्स की रेकमेंडेशन पर सस्पेक्टेड का सैंपल लेकर एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। इसलिए संदेह होने पर डॉक्टर्स की सलाह पर यहां जांच कराई जा सकती है।

छह सेंटर्स पर लिया जा रहा सैंपल

लोगों की सहूलियत के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शहर में छह पीएचसी को कोविड टेस्ट सेंटर में बदला है। इनमें बेली हॉस्पिटल, एडीसी का कीडगंज व बेनीगंज शाखा, मजीदिया इस्लामिया इंटर कॉलेज, दारागंज पीएचसी, अबूबकरपुर भोला का पुरवा शामिल हैं। यहां पर दोपहर दो से पहले जाकर जांच कराई जा सकती है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जांच कराने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी होगी।

सर्वे कर जांच के लिए भेज रही टीमें

इसके अलावा इन सेंटर्स पर उन लोगों की जांच की जा रही है जिनको स्वास्थ्य विभाग की सर्वे टीम रेकमंड कर रही है। यह टीमें घर-घर जाकर लोगों की जानकारी जुटा रही है। जो लोग बाहर से आए हैं या जिनको कोविड से संबंधित लक्षण हैं उनको इन केंद्रों पर भेजकर जांच कराई जा रही है।

45 मिनट में आता है रिजल्ट

-इन केंद्रों पर फिलहाल एंटीजन टेस्ट हो रहा है।

-इसमें 45 मिनट का समय लगता है और रिजल्ट में निगेटिव या पॉजिटिव बता दिया जाता है।

-यह टेस्ट आरटीपीसीआर से अधिक सुलभ है।

-आरटीपीसीआर में रिजल्ट आने में दो से तीन दिन का समय लगता है।

-जबकि एंटीजन में काफी कम समय लगता है।

-इस टेस्ट में कोविड के वायरस होने पर बॉडी में बनने वाली एंटी बॉडी पहचान हो जाती है।

लगातार आ रहे हैं पाजिटिव

एंटीजन टेस्ट में लगातार पॉजिटिव रिजल्ट आ रहे हैं। सर्वे टीमें द्वारा रेफर लोगों में कोरोना की पुष्टि हो रही है। इसके अलावा जिनको डॉक्टर ने कहा है वह भी इन सेंटर्स पर अपनी जांच करा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि अगर कोई अपने से पहुंचता है तो उसकी जांच नहीं की जाएगी। इसके लिए प्रिस्क्रिप्शन होना जरूरी है।

खोले गए छह सेंटर्स पर सस्पेक्टेड का एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। अब लोगों को कालिंदीपुरम या एसआरएन हॉस्पिटल में जाकर लाइन नहीं लगानी होगी। डॉक्टर ने सलाह दी है तो इन सेंटर्स पर अपना सैंपल दे सकते हैं।

-डॉ। ऋषि सहाय, नोडल कोविड 19

Posted By: Inextlive