यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों को दिए निर्देश

स्टूडेंट की शिक्षा के लिए किया जाएगा फंड का यूज

Meerut। यूजीसी के निर्देशानुसार अब हर यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में होने वाली एल्युमिनाई मीट से शिक्षा के लिए योगदान दिया जाएगा। यूजीसी का कहना है कि हमारा फर्ज केवल एजुकेशन देने तक सीमित नहीं है। बल्कि हमें उन स्टूडेंट्स की भी मदद करनी है, जो एजुकेशन नहीं ले पा रहे हैं।

पांच प्रतिशत योगदान

इस बाबत यूजीसी ने सभी कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज को निर्देश दिए हैं कि उनके यहां एल्युमिनाई मीट के नाम पर जो भी फंड जमा हो उसमें से पांच प्रतिशत रकम उन स्टूडेंट्स की एजुकेशन के लिए इस्तेमाल की जाए तो किसी न किसी वजह से पढ़ाई जारी नहीं रख पा रहे हैं।

हायर एजुकेशन के लिए

यूजीसी के निर्देशानुसार एल्युमिनाई मीट से जमा पांच प्रतिशत फंड को यूजी से लेकर ऑल ओवर हायर एजुकेशन में किसी भी लेवल पर स्टूडेंट की शिक्षा के लिए यूज किया जाएगा। एक ओर जहां ऐसे करने से स्टूडेंट की मदद होगी वहीं स्टूडेंट्स में दूसरों की मदद का जज्बा भी पैदा होगा।

चल रही है तैयारी

यूजीसी के निर्देशों के बाद से सीसीएसयू ने भी इस मुहिम का समर्थन किया है। अब कॉलेजों को भी इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। ताकि कॉलेज भी अपने स्तर पर इसका पालन कर स्टूडेंट्स की हेल्प करें।

इस संबंध में अभी कॉलेजों से डिस्कस किया गया है। एग्जाम के बाद नए सेशन में कॉलेजों से बात की जाएगी।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

अभी इस बारे में थोड़ी सी जानकारी है, बाकी जैसे ही जानकारी मिलती है, उसका पालन किया जाएगा।

डॉ। किरण प्रदीप, प्रिंसिपल, कनोहर लाल कॉलेज

हमारे यहां तो हर साल फरवरी में होने वाले कार्यक्रम में स्कॉलरशिप दी जाती है। इसके अलावा वैसे भी काफी स्टूडेंट्स की हेल्प की जाती है।

डॉ। बीएस यादव, प्रिंसिपल, डीएन कॉलेज

इस बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है। इसके बारे में जैसे ही जानकारी मिलती है तो टीचर्स को बताया जाएगा और प्लान किया जाएगा।

डॉ। संध्या रानी, प्रिंसिपल, शहीद मंगल पांडेय कॉलेज

Posted By: Inextlive