सीबीएसई ने जारी किए निर्देश, प्रैक्टिकल में स्टूडेंट्स को पहननी होगी यूनिफार्म

सेल्फ सेंटर्स की व्यवस्था भी खत्म, दूसरे सेंटर्स पर प्रैक्टिकल एग्जाम की होगी वीडियोग्राफी

Meerut। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई इस बार बोर्ड एग्जाम्स में फर्जीवाड़े पर प्रैक्टिकली फुलस्टॉप लगाने का मन बना चुका है। पूर्व में मिली शिकायतों का संज्ञान लेते हुए जहां इस बार बोर्ड प्रैक्टिकल्स के लिए सेल्फ सेंटर्स की व्यवस्था खत्म कर दी गई है वहीं स्टूडेंट्स के लिए यूनिफॉर्म भी लागू कर दी गई है। इस डिसीजन के चलते बोर्ड फ्लाइंग स्टूडेंट्स पर कड़ी नजर रखेगा।

वीडियोग्राफी की तैयारी

इस बार बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल एग्जाम्स में भी वीडियोग्राफी करवाने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत स्कूलों को पूरा रिकार्ड बोर्ड को देना होगा। किस स्कूल ने कहा प्रैक्टिकल करवाया और स्टूडेंट्स ने किस तरह से प्रैक्टिकल किया। बोर्ड का कहना है कि जिन दूर-दराज के स्कूलों में लैब नहीं होती वह बिना एग्जाम करवाए ही नंबर दे देते हैं। वीडियोग्राफी करने से इस तरह के फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी।

यूनिफार्म भी जरूरी

बोर्ड प्रैक्टिकल्स में इस बार स्टूडेंट्स के लिए यूनिफार्म भी जरूरी होगी। इस डिसीजन की चोट सबसे ज्यादा उन स्कूल और स्टूडेंट्स पर पड़ेगी जो डमी एडमिशन लेते हैं। बोर्ड का कहना है कि डमी स्टूडेंट्स एग्जाम देने नहीं आते हैं जबकि उनके प्रैक्टिकल में पूरे नंबर आते हैं। गैर मान्यता प्राप्त स्कूल से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स का फर्जीवाड़ा भी इस नियम के बाद खत्म हो जाएगा।

शिकायतों को बाद निर्णय

बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक स्कूलों में चल रहे इस फर्जीवाड़े की शिकायत उन्हें कई जगह से मिली हैं। कई जगह से लिखित में शिकायत भेजकर इस स्थिति से अवगत करवाया गया है। बोर्ड का कहना है कि उन्होंने पिछले एग्जाम में ऐसे स्टूडेंट्स के रिजल्ट्स चेक किए हैं जिनके प्रैक्टिकल में शत प्रतिशत मॉ‌र्क्स आए हैं लेकिन वो मेन एग्जाम में बामुश्किल पास हुए हैं। इन सब शिकायतों को संज्ञान में लेने के बाद ही ये फैसला लिया गया है।

प्रैक्टिकल नॉलेज होना बहुत जरूरी है। प्रैक्टिकल एग्जाम भी इसलिए ही करवाएं जाते हैं। इन एग्जाम्स की शुचिता बनाएं रखने के लिए ये बहुत जरूरी कदम है।

डॉ। याचना भारद्वाज, प्रिंसिपल, ऋषभ एकेडमी

प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर बोर्ड का ये फैसला बहुत अच्छा है। इससे स्टूडेंट्स का फ्यूचर सेफ होने के साथ ही फर्जीवाड़े पर भी रोक लगेगी।

चंद्रलेखा जैन, प्रिंसिपल, सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल

Posted By: Inextlive