डीएम, एमडीए उपाध्यक्ष और नगरायुक्त ने किया दौरा

अतिक्रमण हटाने को लेकर जल्द शुरू होगा अभियान

चौराहों पर जुड़ रही सड़कों का ट्रैफिक यू-टर्न से गुजरेगा

Meerut। आने वाले दिनों में हापुड़ रोड क्रॉसिंग को जाम से मुक्ति मिलेगी। शहर के भीड़भाड़ वाले इस चौराहे पर मुख्य मार्ग के अलावा कई एप्रोच रोड मिल रहे हैं। इन एप्रोच रोड का बेतरतीब ट्रैफिक जाम का कारण बन रहा है। वहीं चौराहे पर अतिक्रमण के चलते हालात बद से बदतर हो रहे हैं। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद शनिवार को डीएम अनिल ढींगरा की अगुवाई में कई विभागों के अफसर मौके पर पहुंचे और ट्रैफिक कंट्रोल को लेकर मंथन हुआ। मेरठ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने चौराहे के रेनोवेशन का प्रस्ताव अधिकारियों के समक्ष साझा किया।

मिलेगी जाम से निजात

मेरठवासियों के लिए यह खुशखबरी है। शहरवासियों को हापुड़ रोड क्रॉसिंग पर लग रहे जाम से निजाम मिलेगी। बता दें कि गत दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद अपर मुख्य सचिव ने कमिश्नर अनीता सी मेश्राम को मेरठ के पटरी से उतरी ट्रैफिक व्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के निर्देश दिए। जिसके बाद कमिश्नर ने गत दिनों विभिन्न विभागों के साथ बैठक कर कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा की। मेरठ की ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु करना जिसमें सबसे ऊपर था, जिसके के लिए एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय को नोडल अधिकारी बनाया गया। इसी क्रम में शनिवार को डीएम अनिल ढींगरा के नेतृत्व में अधिकारियों ने हापुड़ रोड क्रॉसिंग का निरीक्षण किया। एमडीए उपाध्यक्ष ने डीएम को इस चौराहे के रेनोवेशन का प्लान बताया।

एप्रोच रोड का ट्रैफिक होगा कंट्रोल

एमडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि हापुड़ रोड क्रॉसिंग पर कई एप्रोच रोड का ट्रैफिक मर्ज हो रहा है जिसके चलते जाम लगा रहता है। फुटबाल चौक-लिसाड़ी गेट रोड, भगत सिंह मार्केट की दो रोड, सूरजकुंड रोड, नौचंदी चौराहा रोड के अलावा कई अन्य छोटी-बड़ी एप्रोच सड़कों का ट्रैफिक चौराहे पर मिल रहा है। जिसके चलते यहां गढ़ रोड, हापुड़ रोड और बेगमपुल चौराहे की ओर जाने वाला ट्रैफिक जाम में फंसता है।

ये बना प्लान

तय हुआ कि किसी भी एप्रोच रोड का ट्रैफिक सीधा चौराहे से नहीं मिलेगा बल्कि 150 मीटर आगे जाकर मर्ज होगा। यहां यू टर्न भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा भगत सिंह मार्केट का अतिक्रमण पूरी तरह से हटेगा जिससे यहां पर सड़क की चौड़ाई निकलकर आए।

अतिक्रमणकारियों को खदेड़ा जाएगा

हापुड़ रोड क्रॉसिंग पर चारों ओर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। ठेल-ढकेल को हटाया जाएगा तो वहीं फुटपाथ पर जमे अतिक्रमणकारियों को खदेड़ा जाएगा। एमडीए वीसी ने बताया कि एक ड्राइव चलाकर चौराहे पर गढ़ रोड की ओर जाने वाली सड़क को चौड़ा किया जाएगा। चौराहे पर बने आईलैंड को भी शिफ्ट किया जाएगा, यहां सड़क पर खड़े बिजली के पोल को पीछे खिसकाया जाएगा। यहां सड़क का निर्माण अत्याधुनिक तकनीकि से किया जाएगा जिसपर वाहन न फिसलें। चौराहे पर लाइटिंग होगी। सिग्नल सिस्टम प्रॉपर होगा। दो दिन में सभी विभागों की ओर से रिपोर्ट आने के बाद प्राधिकरण चौराहे का सुदृढ़ीकरण शुरू कर देगा।

मेरठ विकास प्राधिकरण, नगर निगम समेत विभिन्न विभाग हापुड़ रोड क्रॉसिंग से जाम को हटाने के लिए काम शुरू कर रहे हैं। अत्याधुनिक तकनीकि से सड़क का निर्माण किया जाएगा। वहीं अतिक्रमणकारियों को चौराहे से हटाया जाएगा।

अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी, मेरठ

Posted By: Inextlive