- अब किसी भी शहर में दिया जा सकेगा ड्राइविंग टेस्ट

- आरटीओ ऑफिस में भीड़ कम करने के लिए शुरू होगी कवायद

- ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पब्लिक नहीं होगी परेशान

GORAKHPUR: अगर आप अपने घर से दूर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर हैरान-परेशान हो रहे हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। जिस शहर में आप काम कर रहे हैं वहीं पर आपका टेस्ट हो जाएगा। आरटीओ ऑफिस से भीड़ कम करने के लिए विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। अब लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को जल्द से जल्द टाइम स्लॉट में टेस्ट देने की सुविधा विभाग देगा। वहीं जो लोग दूसरे शहरों में हैं वे वहीं पर स्लॉट बुक करा सकते हैं जहां जाकर वे ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। पास होने पर आवेदक के घर पर लाइसेंस पहुंच जाएगा। इस प्रक्रिया से आवेदक को लंबा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

दे रहे एक महीने का टाइम स्लॉट

विभागीय अधिकारियों के अनुसार संशोधित कर लाए जा रहे मोटर व्हीकल एक्ट में यातायात का उल्लंघन करने पर सिर्फ जुर्माना ही नहीं बढ़ाया गया है बल्कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को भी ढेरों सुविधाएं मिलेंगी। प्रदेश में भी मोटर व्हीकल एक्ट का अध्ययन किया जा रहा है। सबसे अधिक सुविधा उन शहरों में रहने वालों को मिलेगी, जहां लाइसेंस के लिए रोजाना बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। गोरखपुर में भी आरटीओ ऑफिस में रोजाना 2 से 3 सौ आवेदन ड्राइविंग टेस्ट के लिए आते हैं। ऐसे में यहां पर लोगों को एक महीने के बाद का टाइम स्लॉट टेस्ट के लिए दिया जाता है।

आरटीओ ऑफिस में होती है खासी भीड़

रोजाना बड़ी संख्या में लाइसेंस के आवेदन आने से रोजाना ना तो इतने टेस्ट लिए जा सकते हैं और ना ही लाइसेंस बन सकते हैं। जबकि आसपास के जिलों में कई आरटीओ ऑफिस में आवेदनों की संख्या इतनी नहीं होती है। ऐसे में आवेदक आवेदन करते समय अन्य जिलों के आरटीओ ऑफिस में टेस्ट देने के लिए टाइम स्लॉट बुक करा सकते हैं। वह वहां पर समय के अनुसार जाकर ऑनलाइन कंप्यूटर टेस्ट और वाहन चलाकर दिखा सकते हैं।

दलालों पर भी लगेगा अंकुश

आवेदक जहां पर टेस्ट देगा, वहां पर उसकी रिपोर्ट ऑनलाइन भर दी जाएगी। फिर संबंधित जिले के अधिकारी उसकी डिटेल लेकर आगे का प्रोसेस पूरा करेंगे। उसके पास होने पर लाइसेंस उसके घर भेज दिया जाएगा। ऐसे में उसे लाइसेंस के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार परिवहन विभाग इसकी तैयारी में पहले से जुटा था। इससे दलालों पर भी अंकुश आसानी से लग सकेगा।

वर्जन

संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट में यह प्रावधान किया गया है। इसकी शुरुआत होने से लोगों को टेस्ट देने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। अन्य जगह टाइम स्लॉट बुक कराकर वह आसानी से वहां जाकर लाइसेंस के लिए होने वाले टेस्ट की फॉर्मेल्टीज पूरी कर लेंगे।

- श्याम लाल, आरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive