- मणिपुर के बाद यह नियम लागू करने देश में दूसरा प्रदेश बना उत्तर प्रदेश

LUCKNOW: प्रदेश सरकार से जुड़े शासनादेश अब ई मेल पर भी मिल सकेंगे। सैटरडे को सीएम अखिलेश यादव ने इस योजना की शुरुआत की। इससे पहले प्रदेश सरकार के सभी शासनादेश ऑनलाइन किये जा चुके हैं। इस तरह की योजना शुरू करने वाला यूपी मणिपुर के बाद दूसरा स्टेट बन गया है।

डेली पा सकेंगे शासनादेश

प्रदेश सरकार की इस योजना से लोगों को शासनादेश की कॉपी हासिल करने के लिए सरकारी आफिसेस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पहले एक-एक शासनादेश की कॉपी हासिल करने के लिए लोगों को लखनऊ के चक्कर लगाने पड़ते थे। मगर अब इस योजना के शुरू होने से सीधे आपके ई मेल पर शासनादेश मिल सकेगा। इसके लिए शासनादेश की वेबसाइट पर आपको अपनी मेल आईडी रजिस्टर करानी होगी। इसके बाद सीधे आपके मेल पर डे बाई डे जारी होने वाले शासनादेश की कॉपी उपलब्ध हो सकेगी। सचिवालय प्रशासन के सेक्रेटरी प्रभात मित्तल ने बताया कि प्रदेश सरकार के शासनादेशों को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया पिछले साल मार्च में शुरू कर गयी थी। इसके तहत अब तक 25 हजार 217 लोगोंको शासनादेश ऑनलाइन अपलोड किये जा चुके हैं। वहीं, साढ़े सात लाख से अधिक लोगों ने शासनादेश को ऑनलाइन डाउनलोड कर इसका लाभ भी उठाया है। शासनादेश को इमेल पर हासिल करने के लिए शासनादेश की वेबसाइट www.shasanadesh.up.nic.in पर रजिस्टर किया जा सकता है और इसी वेबसाइट के थ्रू शासनादेश को डाउनलोड भी किया जा सकता है।

ट्रांसपेरेंसी की ओर सरकार का एक और कदम

इस मौके पर सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए प्रदेश सरकार सरकारी कामों में ट्रांसपेरेंसी लाने का प्रयास कर रही है। इससे न सिर्फ लोगों को फायदा होगा बल्कि लोगों का समय भी बचेगा। वहीं, चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने इसे ई गवर्नेस की दिशा में एक महत्वपूर्ण और उपयोगी कदम बताया है।

Posted By: Inextlive