आगरा। पुलिस के मौके पर पहुंचते ही क्राइम स्पॉट की रिकॉर्डिग शुरू हो जाएगी। इसके लिए विदेशों की तर्ज पर पुलिस को हिडन कैमरे से लेस किया जा रहा है। दिसम्बर के फ‌र्स्ट वीक से ये काम करना भी शुरू कर देंगे।

शोल्डर पर लगेंगे

आगरा पुलिस को अपग्रेड करने के लिए वीडियो कैमरे उपलब्ध कराए गए थे। इन कैमरों की मदद से पुलिसकर्मी सिर्फ रिकॉर्डिग किया करते थे, लेकिन अब डिजिटल युग में स्मार्ट कैमरे उनके शोल्डर पर नजर आएंगे। जहां फ्लैप पर उनको फिट किया जाएगा, जो आम लोगों को आसानी से दिखाई नहीं देंगे। लेकिन उनके द्वारा की गई गतिविधियों को कैच कर सकेंगे।

साक्ष्यों से छेड़छाड़ की रहती है आशंका

पुलिसकर्मियों को मिलने वाले हिडन कैमरे अत्याधुनिक तकनीकी वाले हैं। इन कैमरों की बनावट इस तरह से होगी कि वह पुलिसकर्मियों की वर्दी में लगने वाले फ्लैप में पूरी तरह फिट हो जाएंगे। कई बार देखा गया है कि वारदात के बाद सबसे पहले स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो जाती है। ऐसे में साक्ष्यों और तथ्यों से छेड़छाड़ की संभावना बनी रहती है। सूचना पर सबसे पहले पीआरवी, चीता या ईगल मोबाइल वारदातस्थल पर पहुंचती है। अब पुलिसकर्मी घटना के दौरान सभी एक्टिविटीज को कैमरे में कैद कर आलाधिकारियों को वास्तविक स्थिति की जानकारी दे सकेंगे। इससे इंवेस्टीगेशन में मदद मिलेगी।

पुलिस को इसी सप्ताह अत्याधुनिक कैमरों से लैस किया जाएगा। यह कैमरा पुलिसकर्मियों के फ्लैप पर लगाया जाएगा। इसकी मदद से वारदात के दौरान वास्तविक दृश्य को आसानी से अपने कैमरों में कैद किया जा सकता है।

बबलू कुमार, एसएसपी, आगरा

Posted By: Inextlive