- स्टेट टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने आईआईटी डायरेक्टर से प्रपोजल मांगा

- आईआईटी के रिटायर टीचर यूपीटीयू को एकेडमिक गाइडलाइन देने के साध क्लासेज लेंगे

KANPUR:

अब इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी का कायाकल्प करेगा। इसके लिए शीघ्र ही आईआईटी डायरेक्टर यूपीटीयू को प्रपोजल बनाकर देंगे। अहम बात यह है कि एजुकेशन की क्वालिटी कैसे सुधारी जाए। इसकी कवायद यूपी का टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट कर रहा है। इस मामले पर आईआईटी डायरेक्टर व यूपीटीयू के वाइस चांसलर और प्रिंसिपल सेकेट्री टेक्निकल एजुकेशन के बीच डिस्कशन हो चुका है। आईआईटी के रिटायर प्रोफेसर यूपीटीयू की फैकल्टी को ट्रेनिंग तो देंगे ही साथ ही क्लास भी लेंगे।

एजुकेशन की क्वालिटी सुधारेंगे

उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट का टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट अब टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस की एजुकेशन क्वालिटी इम्प्रूव करने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। हाल ही में स्टेट लेवल का फैकल्टी इंट्रैक्शन सेमिनार एचबीटीआई में आयोजित किया गया था। इस सेमिनार में आईआईटी के डायरेक्टर प्रो। इन्द्रनील मान्ना, यूपीटीयू वाइस चांसलर प्रोफेसर ओंकार सिंह और प्रिंसिपल सेकेट्री टेक्निकल एजुकेशन मोनिका एस गर्ग ने शिरकत की थी।

इंडस्ट्री को भी इनवॉल्व किया

टेक्निकल शैक्षिक संस्थानों में एजकेशन क्वालिटी को कैसे बेहतर किया जाए इस पर स्टेट गवर्नमेंट काफी गंभीर है। प्रिंसिपल सेकेट्री टेक्निकल एजुकेशन मोनिका एस गर्ग ने कहा कि अब इस तरह की एजुकेशन दी जानी चाहिए कि उससे इंडस्ट्री को फायदा मिले। यही वजह है कि अब यूपीटीयू के सिलेबस को भी अपडेट किया जा रहा है। उद्योगपतियों से सलाह मांगी जा रही है कि उन्हें किस तरह की स्किल चाहिए।

सिलेबस चेंज करने की कवायद

पूरे स्टेट में टेक्निकल एजुकेशन के सिलेबस को चेंज करने के लिए 30 जून तक वर्कशाप आयोजित की जा रही है। जिसमें इंडस्ट्री के लोगो को भी इनवाइट किया गया है। इसकी शुरुआत एचबीटीई से की गई थी। केमिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में वर्कशाप की गई थी। जिसमें जाने माने एक्सपर्ट को कॉल किया गया था। डीएमएसआरडी के रिटायर साइंटिस्ट और एमयू के साइंटिस्ट ने अपनी बेबाक राय रखते हुए सिलेबस में 30 परसेंट तक बदलाव की वकालत की थी।

'उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर और यूपी टेक्निकल डिपार्टमेंट की प्रिंसिपल सेकेट्री मोनिका एस गर्ग ने क्वालिटी बेस एजुकेशन पर फोकस किया है। सजेशन मांगा है कि कैसे सिस्टम को बेहतर किया जाए। आईआईटी जल्द ही यूपी गवर्नमेंट के टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट को प्रपोजल देगा। यह भी कोशिश की जाएगी कि जो आईआईटी की रिटायर फैकल्टी मेंबर्स होंगे। वह यूपीटीयू की एजुकेशन क्वालिटी को इम्प्रूव करने के लिए क्लास लें और टीचर्स को भी ट्रेंड करें।

प्रो। इन्द्रनील मान्ना, डायरेक्टर आईआईटी कानपुर

Posted By: Inextlive