जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के ऊपर बनेगी दूसरी बिल्डिंग, व‌र्ल्ड बैंक को भेजा प्रस्ताव

नए वार्ड में बच्चों के लिए 30 से 40 बेड की व्यवस्था बढ़ जाएगी

Meerut। बीमार बच्चों को इलाज में सहूलियत देने के लिए जिला अस्पताल अपना विस्तार करने जा रहा हैं। इसके तहत अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से बिल्डिंग बनाए जाने की योजना तैयार हो चुकी हैं। यही नहीं अस्पताल प्रशासन की ओर से इसका प्रस्ताव व‌र्ल्ड बैंक को भी भेज दिया गया हैं। फंड के लिए मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। बीमार बच्चों को इससे काफी राहत मिलेगी।

आईसोलेशन वार्ड के ऊपर बिल्डिंग

इस योजना के तहत अस्पताल में बने आईसोलेशन यूनिट के ऊपर फ‌र्स्ट फ्लोर पर इस बिल्डिंग को तैयार करवाया जाएगा। यही नहीं बच्चों के इलाज के लिए यहां आधुनिक तकनीकों से लैस मशीनें भी लगाई जाएंगी। इसके अलावा पहले से बने बच्चा वार्ड और आईसोलेशन वार्ड की बिल्डिंग को पुल के जरिए जोड़ा जाएगा ताकि इलाज करवाने आएं लोगों को अलग-अलग जगह भागना न पड़े।

बेड की कमी होगी दूर

जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में 25 बेड की व्यवस्था हैं। 18-20 बच्चे हर रोज यहां एडमिट रहते हैं जबकि सीजनल बीमारियों के दौरान एक बेड पर दो बच्चों को एडजस्ट करने की नौबत आ जाती हैं। ऐसे में यहां बीमार बच्चों का और अधिक बुरा हाल हो जाता हैं। इस योजना के तहत नए वार्ड में 30 से 40 बेड की व्यवस्था बढ़ जाएगी। हालांकि व‌र्ल्ड बैंक की टीम पहले ही अस्पताल प्रशासन को यहां की व्यवस्थाएं बेहतर बनाने के लिए कह चुकी है। अस्पताल में रोजाना करीब 200 से 300 बच्चों का इलाज होता है।

आईसोलेशन वार्ड के ऊपर बिल्डिंग बनाकर एक और बच्चा वार्ड तैयार करने का प्रस्ताव शासन की ओर से स्वीकृत हो गया हैं। व‌र्ल्ड बैंक को हमने प्रस्ताव भेजा है। मंजूरी मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

डॉ। पीके बंसल, एसआईसी, जिला अस्पताल

Posted By: Inextlive