अब वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश विदेश के श्रद्धालुओं को बाबा विश्वनाथ के रुद्राभिषेक की सुविधा मिलेगी। ये निर्णय काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद एवं श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की बैठक में लिया गया।

varanasi@inext.co.in

VARANASI: बैंकाक या दुनिया के किसी देश में बैठा भक्त वहीं से बाबा विश्वनाथ का रुद्राभिषेक कर सकता है. ऐसा कुछ इंतजाम किया जा रहा है. यह जानकारी रविवार को अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद एवं श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की बैठक में दी. इसमें श्रद्धालुओं को सुविधा युक्त श्री काशी विश्वनाथ दर्शन पर जोर दिया गया. देश-विदेश में रहने वाले श्रद्धालुओं को वीडियो कांफ्रेंसिंग से रुद्राभिषेक की सुविधा के अलावा बाबा विश्वनाथ के वर्चुअल दर्शन व सजीव प्रसारण उच्च स्तरीय गुणवत्ता युक्त व्यवस्था की कार्यवाही का अनुमोदन हुआ. इससे मंदिर के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी.

 

सफाई की हो विशेष व्यवस्था

 

आयुक्त सभागार में हुई बैठक में काशी विश्वनाथ मंदिर के वित्तीय वर्ष 2018-19, चालू वर्ष 2019-20 की आय-व्यय पर चर्चा एवं अनुमोदन की कार्रवाई हुई. इस वित्तीय वर्ष में हेल्प डेस्क से छह करोड़ रुपए अतिरिक्त आय प्राप्त होना प्रस्तावित है.

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर एवं एप्रोच एरिया में विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था हो. अगर कर्मचारियों की कमी हो तो आवश्यकतानुसार आउटसोर्सिग से कार्य को पूरा कराया जाए. मंदिर के आस-पास क्षेत्र में छुट्टा पशुओं के घूमने पर रोक लगाने का निर्णय भी बैठक में हुआ.

 

श्रद्धालुओं के लिए पैकेज

 

अधिसूचित क्षेत्र के अंतर्गत न्यास निधि से अर्जित किए गए भवनों, स्थलों का इस्तेमाल विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण में किए जाने का प्रस्ताव बैठक में पारित हुआ. कहा गया कि मंदिर न्यास एवं गंगा दर्शन अतिथिगृह के बीच एक पैकेज श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध होगा. मंदिर दर्शन, गंगा आरती व अतिथि गृह में ठहरने, क्रूज से घाटों के दर्शन, प्रसाद की व्यवस्था के अलावा सुगम, सरल व सुविधाजनक व्यवस्थाओं के विभिन्न पैकेज पर वार्ता व अनुमोदन हुआ.

बैठक की अध्यक्षता आचार्य अशोक द्विवेदी तथा विशिष्ट क्षेत्र परिषद की बैठक अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में हुई. इस अवसर पर प्रमुख सचिव न्याय, उप्र. शासन दिनेश सिंह, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे.

 

Posted By: Vivek Srivastava