- राजेंद्र नगर एरिया में होने वाले जलजमाव को लेकर उठाया गया है कदम

- नगर निगम कमिश्नर ने बांकीपुर सर्किल एग्जीक्यूटिव से की बात, मांगा बयौरा

PATNA: बांकीपुर सर्किल और पटना सिटी सर्किल को लेकर निगम कमिश्नर लगातार अपडेट ले रहे हैं। बांकीपुर सर्किल के एग्जीक्यूटिव से नगर निगम कमिश्नर ने राजेंद्र नगर एरिया के नक्शे व उसमें दिखाई गई चीजों की जानकारी मांगी है। बांकीपुर सर्किल के एग्जीक्यूटिव ने एक्सपर्ट पैनल के साथ बैठकर नक्शा का अपडेट ही नहीं लिया, बल्कि उससे जुड़ी बातें और लेटेस्ट अपडेट के बारे में लिखकर निगम कमिश्नर के लिए तैयार किया है। ज्ञात हो कि सैदपुर नाले की सफाई से लेकर उसमें पहुंचने वाली ड्रेनेज और सीवरेज पाइप लाइन की जांच भी की जाएगी। एक्सपर्ट ने बांकीपुर सर्किल के एग्जीक्यूटिव को बताया कि किस तरह सैदपुर नाला तक पानी नहीं पहुंच पाता है। नाले की पहुंच पथ की स्थिति बदतर है। जानकारी हो कि सैदपुर नाले को लेकर अबतक जो भी स्टेप उठाया गया है। उससे आसपास के लोग से लेकर वार्ड काउंसलर तक संतुष्ट नहीं हैं। लोगों को शक है कि इस बार भी लापरवाही हुई तो राजेंद्र नगर को बचा पाना आसान नहीं होगा। वहीं, नगर निगम की ओर से अब तक पुरानी गलतियों से सीख नहीं ली गई है।

चलेगा अतिक्रमण हटाओ अभियान

नगर निगम की पुख्ता सोर्सेज की मानें, तो राजेंद्र नगर एरिया में पड़ने वाले नाले के ऊपर अतिक्रमण को लेकर जल्द ही ठोस कदम अपनाया जाएगा। बांकीपुर सर्किल सहित पटना सिटी सर्किल एरिया में पड़ने वाले नाले के किनारे और राजेंद्र नगर के अंदर अतिक्रमण हटाया जाएगा। निगम कमिश्नर जय सिंह की मानें तो अतिक्रमण हटाने की दिशा में काम शुरू किया जाएगा। ज्ञात हो कि राजेंद्र नगर एरिया में दो सौ के आसपास नाला है। जिस पर लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है। निगम की ओर से अतिक्रमण हटाया जाएगा।

मेन नाले से जोड़ना जरूरी

ज्ञात हो कि सैदपुर नाले तक पहुंचने वाले नाले को भी मेन नाले से जोड़ने की कवायद नहीं चल रही है। इस वजह से अगर इस बार भी बारिश होती है, तो फिर राजेंद्र नगर एरिया में भीषण जलजमाव हो सकता है। राजेंद्र नगर एरिया में मेनहोल और कैचपिट की सफाई भी ठीक से नहीं हो पा रही है। योगेश कुमार की मानें, तो मैनहोल व कैचपिट की सफाई नहीं होने से घरों का पानी घर में ही फंसा रहता है।

Posted By: Inextlive