- पीएफएमएस के जरिए सीधे शासन से जारी होगी 10,300 कर्मियों की सैलरी व पेंशन

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र : कानपुर नगर निगम कर्मचारियों और पेंशनर्स को सैलरी व पेंशन अब सीधे लखनऊ से जारी होगी। इससे कई तरह के विवादों पर लगाम लग जाएगी। नगर निगम के 4100 रेगुलर कर्मचारी और 6200 पेंशनर्स को इसमें शामिल किया गया है। बता दें कि सैलरी व पेंशन को लेकर तमाम विवाद को खत्म करते हुए अब पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) तैयार किया गया है। इसमें एक साथ पेमेंट सबको सीधे उनके अकाउंट में भेज दी जाएगी। इस बार जनवरी की सैलरी पीएफएमएस के थ्रू ही मिलेगी।

टाइम से मिलेगी सैलरी

नगर निगम कर्मियों को अब हर महीने में टाइम से सैलरी मिलेगी। दरअसल, शासन से ग्रांट के रूप में हर महीने नगर निगम को 28. 70 करोड़ रुपए सैलरी व पेंशन के लिए दिए जाते हैं। कभी-कभी इन पैसों को विकास कार्य में खर्च कर दिया जाता है। इससे कई बार सैलरी को संकट खड़ा हो जाता है। शासन के पास इस संबंध में कई कंप्लेन भी पहुंची। जिसके बाद ये फैसला लिया गया है।

------------

सैलरी में नहीं होगी कमी

पीएफएमएस सॉफ्टवेयर में सैलरी अपडेट होने के बाद अकाउंट में उतनी ही रकम हर महीने अपने आप ट्रांसफर हो जाएगी। वहीं पेंशन को लेकर भी पूरी तरह विवाद खत्म हो जाएगा। हर महीने टाइम से पेंशन अकाउंट में आ जाएगी।

-------------

पीएफएमएस के जरिए ही अब रेगुलर कर्मियों और पेंशनर्स को सैलरी दी जाएगी। सीधे शासन से ही अब हर महीने सैलरी सीधे कर्मियों के अकाउंट में भेज पहुंच जाएगी।

रमेश चंद्र निरंजन, मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी, नगर निगम।

Posted By: Inextlive